मानसून में क्या न करें और क्या करें, जानें यहां पर

मानसून में क्या न करें और क्या करें, जानें यहां पर

Bhaskar Hindi
Update: 2018-06-05 09:45 GMT
मानसून में क्या न करें और क्या करें, जानें यहां पर

डिजिटल डेस्क। बारिश का मौसम यूं तो सभी को अच्छा लगता है और हर कोई बारिश का मजा उठाने के लिए या तो बाहर घूमने जाता है या फिर घर पर ही गर्मा गर्म खाने का लुत्फ उठाता है। अब बारिश ने लगभग पूरे देश में दस्तक दे दी है। ऐसे में आज हम आपको बताने जा रहे हैं कि बारिश के इस सुहाने मौसम में आपको क्या करना चाहिए और क्या नहीं।

क्या ना करें ?
1. गर्म पानी से न नहाएं: बारिश में यदि आप गर्म पानी से नहाते हैं तो अब सावधान हो जाइए। क्योंकि ऐसा करके आप अपने आपको बीमार बना रहे हैं। गर्म पानी से नहाने के कारण आपकी स्किन वीक और डैमेज हो जाती है। इसके साथ ही गर्म पानी से स्किन को साफ करने से स्किन पर बैक्टीरिया एक्टीव हो जाते हैं, जो हमारी हेल्थ के लिए सही नहीं है।
2. स्ट्रीट फूड न खाएं: बाहर का खाना किसे अच्छा नहीं लगता, लेकिन बारिश के मौसम में आप स्ट्रीट फूड से जितना दूर रहेंगे, उतना अच्छा है। क्योंकि बारिश में जगह-जगह पानी भर जाता है, और उसके कारण सड़कों पर रखें ठेलों पर बन रहे समोसा-चाट पर बैक्टीरिया चिपक जाते हैं। जिसे खाने से आपकी तबीयत बिगड़ सकती है। यदि आप बारिश में बाहर का खाना चाहते हों तो वहां की साफ-सफाई का ध्यान रखें।
3. पानी न जमा होने दें: बारिश के मौसम में सबसे ज्यादा ध्यान आपको इस बात का रखना चाहिए कि आपके घर के आसपास कहीं पानी न जमा हो। पानी जमा होने से मच्छर उसमें अंडे देते हैं और मलेरिया जैसी बीमारियां फैलाते हैं। इसलिए बारिश में इस बात का सबसे ज्यादा ध्यान रखना चाहिए।

क्या करें?
1. साफ पानी पिएं: मानसून में पानी से होने वाली बीमारियों की चपेट में आने के ज्यादा आसार होते हैं। इसलिए इस मौसम में आप साफ पानी जरूर पिएं। पानी को आप या तो प्योरिफायर की मदद से प्योर कर लें या फिर पानी को उबाल कर पिएं। इससे आप बीमारियों से बच सकते हैं।
2. जूते की बजाय चप्पल पहनें: इस मौसम में आप जूतों की बजाय चप्पल या फ्लोटर्स पहनें तो अच्छा रहेगा। क्योंकि मानसून में बंद जूते पहनने से पैरों में पसीना आता है, जो बैक्टीरिया को बढ़ाता है। इसलिए इस मौसम में जितना ज्यादा हो, उतना जूतों को अवॉयड करना चाहिए।
3. हर्बल टी पिएं: मानसून में चाय पीना तो सभी को पसंद होता है। लेकिन बेहतर होगा कि आप इस मौसम में सामान्य चाय पीने की बजाय हर्बल टी पिएं। आप चाहें तो एक्स्ट्रा फ्लेवर के लिए इसमें अदरक, काली मिर्च, मसाला या शहद का भी उपयोग कर सकते हैं। 

Similar News