दिवाली 2018:  डायबिटीज के हैं मरीज तो दिवाली की मिठाइयां खाते वक्त रखें इन वातों का ख्याल

दिवाली 2018:  डायबिटीज के हैं मरीज तो दिवाली की मिठाइयां खाते वक्त रखें इन वातों का ख्याल

Bhaskar Hindi
Update: 2018-11-05 07:18 GMT
दिवाली 2018:  डायबिटीज के हैं मरीज तो दिवाली की मिठाइयां खाते वक्त रखें इन वातों का ख्याल

डिजिटल डेस्क ।  दिवाली पर सबसे ज्यादा टेंशन डायबिटीज वालों को होती है। फेस्टिवल की डिशेज़ देख अगर आपका मन भी ललचाता है तो टेंशन न लें। यहां हम कुछ टिप्स दे रहे जिसे फॉलो कर आप हेल्दी और टेस्टी दिवाली मना सकेंगे। अगर आप दिवाली पर शुगर फ्री मिठाई  खाने की सोच रहे तो सावधान हो जाइए क्योंकि शुगर फ्री मिठाई ज्यादा नुकसानदायक होती है। इन मिठाइयों में काफी मात्र में फैट होता है जो शुगर के मरीजों के लिए नुकसानदेह है। लेकिन ऐसा नही की आपकी दिवाली फीकी रहेगी बल्कि आप भी दिवाली की डिशेज खा सकेंगे लेकिन, थोड़ी सावधानी के साथ। 


ऐसे बनाएं खुद के लिए मिठाई

त्यौहार के समय मिठाई को छोड़ना बहुत मुश्किल है तो आप छेने का रसगुल्ला खाएं। रसगुल्ला घर लाकर उसे चाशनी से निकल कर निचोड़ लें और उसे सादे पानी मे डाल कर गर्म कर फिर निचोड़ लें। अब इसे घर की बनाई बिना चीनी या हल्की चीनी वाली रबड़ी में मिलाकर थोड़ा पकल लें। हो गई लाजवाब मिठाई तैयार।

 

पनीर, छेना को स्टीविया के साथ खाएं 

दीपावली पर पकवान से बिल्कुल पहरेज न करें, लेकिन इनकी मात्रा और आप जो भी खा रहे हैं उसमें कहीं आप ज्यादा केलोरी तो नहीं ले रहे, इस बात का विशेष ध्यान रखें। छेना, पनीर और मावा की बनी घर की मिठाई खाएं। इसमें आप चाहें तो स्टीविया की पत्तियों से बनी चीनी यूज करें।

 

मीठे की तलब ऐसे करें शांत

अनानास, सेब, अनार इनको खाएं। ये आपकी मिठास की तलब को शांत भी करेंगे और सेहत भी चकाचक बनाएंगें।

 

हेल्दी रूटीन बनाए रखें

फिक्स मील और फिक्स टाइम पर खाना डायबेटिक के लिए जरूरी है।तो इसका ध्यान रखें।  अपने हेल्दी रुटीन से छेड़छाड़ न करें। अगर दिवाली के दौरान समय पर आहार नहीं ले पा रहे हैं, तो अपने मील को स्नैक्स में बदल दें और सुनिश्चित करें कि आप जो कैलोरी का सेवन करते थे वह दीवाली के समय बरकरार है या नहीं। 

 

दवा लेने न भूलें

पकवान और मिठाईयों के दौर में अपनी दवाईयों को बिल्कुल न भूलें। सही समय पर दवाएं लें और हेल्दी फैट व ओमेगा 3 वाली चीजें जैसे – अलसी, ग्रीन सलाद, बादाम और अखरोट आदि का सेवन कीजिए। करेले का जूस का सेवन आपके शुगर लेवल को नियंत्रित करने के लिए जरूरी है।

 

टूर के समय स्नैक्स साथ रखें

ऐसा देखा गया है कि लोग दिवाली के दौरान बहुत टूर करते हैं और शहरों में ट्रैफिक की स्थिति आमतौर पर त्यौहार के समय खराब रहती है। ऐसे में डायबिटीज के मरीजों को इस बात का ध्यान रखना चाहिए कि उनके पास खाने के स्वस्थ स्नैक्स है या नहीं। इसके लिए सादे पॉपकॉर्न, बिना तला हुआ नमकीन इत्यादि जैसी चीजें पैक की जा सकती है।

 

 

एक्सरसाइज भी जरूरी 

कई बार डायबिटीज का मरीज फेस्टिवल में इतना बिजी हो जाता है कि व्यायाम करना भूल जाता है। डायबिटीज के मरीज को नियमित रूप से व्यायाम करना चाहिए। नि‍यमित तौर पर एक्सासाइज करना केलोरी बर्न करने में भी सहायक होगा और शुगर लेवल को भी नियंत्रित रखेगा इसलिए इसमें कोताही न करें।

Similar News