2 करोड़ से ज्यादा अभियार्थियों ने रेलवे के 1 लाख वैकेंसी के लिए किया अप्लाई

2 करोड़ से ज्यादा अभियार्थियों ने रेलवे के 1 लाख वैकेंसी के लिए किया अप्लाई

Bhaskar Hindi
Update: 2018-03-26 18:44 GMT
2 करोड़ से ज्यादा अभियार्थियों ने रेलवे के 1 लाख वैकेंसी के लिए किया अप्लाई

डिजिटल डेस्क, नई दिल्ली। रोजगार अभियान के तहत इंडियन रेलवे ने करीब 1 लाख भर्तियां निकाली हैं। इन रिक्त पदों के लिए दो करोड़ से ज्यादा आवेदन रेलवे को प्राप्त हुए हैं। हालांकि ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन में अभी भी पांच दिन का समय बचा हुआ हैं। रेल मंत्रालय के एक अधिकारी ने कहा, ‘‘अभी तक, 2 करोड़ से ज्यदा कैंडिडेट्स ने इन पदों के लिए आवेदन किया है और यह संख्या अभी और बढ़ेगी क्योंकि समयसीमा समाप्त होने में अब भी पांच दिन शेष हैं।’’ अधिकारी ने आगे कहा, सहायक लोको पायलट और टेक्नीशियन के ही 50 लाख से अधिक आनलाइन आवेदन प्राप्त हुए हैं। लोको पायलट और टेक्नीशियन के 26502 और ग्रुप डी के 62907 पद भरे जाने हैं।

योग्यता और आवेदन की आखिरी तारीख
बता दें कि पिछले दिनों फरवरी में इन पदों का विज्ञापन किया गया था। इन पदों के लिए न्यूनतम शैक्षणिक योग्यता 10वीं है। आवेदन करने के लिए पहले अंतिम तिथि 12 मार्च थी बाद में इसे आगे बढ़ा कर आखिरी तारीख 31 मार्च 2018 कर दी गई। आवेदन के लिए इंडियन रेलवे की ऑफिशियल वेबसाइट indianrailwayrecruitment.in पर जाकर नौकरी के लिए आवेदन दे सकते हैं। सभी 89409 पदों के लिए ऑनलाइन आवदेन के साथ ही आनलाईन भर्ती परीक्षा भी होगी। बताया जा रहा है कि सेफ्टी के तहत जो 70 हजार पद खाली थे उनहें भी इस महा भर्ती अभियान के तहत भरा जाएगा।

इन शहरों में होगी नियुक्ति 
रेलवे ने देशभर के 21 शहरों में विभिन्न पदों पर करीब 90,000 नौकरियों की घोषणा की थी। रेलवे ने जिन 21 शहरों में नौकरियां निकाली है, उनमें अजमेर , बेंगलुरु, भोपाल, बिलासपुर , कोलकाता, मालदा, चेन्नई, अहमदाबाद, इलाहाबाद, भुवनेश्वर, चंडीगढ़, गोरखपुर, गुवाहाटी, जम्मू, मुंबई, मुजफ्फरपुर, पटना, रांची, सिलीगुड़ी, सिकंदराबाद और त्रिवेंद्रम शामिल हैं। 

कम रखा गया है परीक्षा शुल्क
रेलवे ने इस बार अभ्यर्थियों की सुविधा के लिए परीक्षा शुल्क को भी कम किया है। इसके अलावा, परीक्षा को 15 भारतीय भाषाओं में कराने की योजना है। आवेदन करने की अंतिम तिथि 31 मार्च, 2018 है। रेलवे भर्ती बोर्ड अप्रैल और मई में इन पदों पर भर्ती के लिए परीक्षा का आयोजन करा सकता है।

Similar News