नीति आयोग की बैठक में बाढ़ प्रभावित राज्यों को पीएम ने दिया मदद का भरोसा

नीति आयोग की बैठक में बाढ़ प्रभावित राज्यों को पीएम ने दिया मदद का भरोसा

Bhaskar Hindi
Update: 2018-06-17 05:05 GMT
नीति आयोग की बैठक में बाढ़ प्रभावित राज्यों को पीएम ने दिया मदद का भरोसा
हाईलाइट
  • इस बैठक में दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल सहित दिल्ली
  • गोवा
  • जम्मू-कश्मीर
  • ओडिशा
  • मणिपुर
  • मिजोरम और त्रिपुरा के मुख्यमंत्री शामिल नहीं हुये हैं।
  • दिल्ली के सीएम अरविंद केजरीवाल बैठक में नहीं होंगे शामिल
  • नीति आयोग की चौथी बैठक शुरू
  • सभी राज्यों के साथ अहम मुद्दों पर चर्चा जारी

डिजिटल डेस्क, नई दिल्ली। दिल्ली में आज नीति आयोग की बैठक जारी है। इस बैठक में राज्यों के मुख्यमंत्री भी शामिल हैं। पीएम मोदी नीति आयोग की चौथी बैठक की अध्यक्षता कर रहे हैं। इस बैठक में सभी राज्यों के सीएम अपने राज्यों से जुड़े मुद्दे उठाएंगे। इस बैठक में दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल सहित दिल्ली, गोवा, जम्मू-कश्मीर, ओडिशा, मणिपुर, मिजोरम और त्रिपुरा के मुख्यमंत्री शामिल नहीं हुये हैं। बैठक में बिहार के मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने आंध्र प्रदेश के सीएम चन्द्रबाबू नायडू की विशेष राज्य के दर्ज की मांग का समर्थन किया। पश्चिम बंगाल की सीएम ममता भी बैठक के दौरान सीएम चन्द्रबाबू के समर्थन में दिखाई दी। 

 

 

 

 

 

 

14वें वित्त आयोग ने विशेष राज्य के दर्जे के लिए जो मापदंड तय किया था, उसमें बिहार जैसे राज्य वंचित हो गये, लेकिन, 15वें वित्त आयोग के सामने एक बार फिर बिहार इस मुद्दे को जोर शोर से उठा रहा है। बता दें कि आंध्र प्रदेश के मुख्यमंत्री चंद्रबाबू नायडू नीति आयोग कि बैठक में विशेष राज्य का दर्जा जोरशोर से उठाने की तैयारी कर रखी है। पिछले कई दिनों से वह अपने मंत्रियों के साथ इस पर चर्चा कर रहे हैं। एनडीए से अलग होने के बाद नायडू और पीएम मोदी पहली बार आमने-सामने हो रहे हैं। टीडीपी नेता चंद्रबाबू नायडू ने आंध्र को विशेष राज्य का दर्जा न दिये जाने से नाराज होकर एनडीए छोड़ दिया था।

 

दिल्ली सीएम अरविंद केजरीवाल के समर्थन में आए चार राज्यों के सीएम 

 

 

प्रधानमंत्री नरेन्द्री मोदी से बैठक से पहले कई राज्यों के सीएम ने की मुलाकात 

 


 

बाढ़ प्रभावित राज्यों को पीएम ने दिया मदद का भरोसा

 

 

अपने ही ट्टीट में फंस गए केजरीवाल 

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की अध्यक्षता में नीति आयोग की बैठक में एलजी अनिल बैजल के शामिल होने को लेकर ट्वीट कर केजरीवाल फंस गए हैं। नीति आयोग की ओर से तुरंत केजरीवाल के दावे को खारिज कर दिया है। उन्होंने ट्वीट करके कहा, "संविधान के किस नियम में उपराज्यपाल को मुख्यमंत्री की जगह लेने की शक्ति दी है? मैंने उन्हें अपनी जगह मीटिंग में जाने की इजाजत नहीं दी थी." हालांकि केजरीवाल के इस ट्वीट को नीति आयोग के सीईओ अमिताभ कांत ने पूरी तरह से गलत बताया है।
 

 

 

 


दिल्ली के सीएम अरविंद केजरीवाल नहीं होंगे शामिल
नीति आयोग की बैठक में दिल्ली के मुख्यमत्री अरविंद केजरीवाल शामिल नहीं होंगे। ऐसी संभावना थी कि वह इस बैठक में शामिल हो सकते हैं, मगर अब यह कन्फर्म हो गया है कि सीएम केजरीवाल धरने पर ही रहेंगे और वह बैठक में हिस्सा नहीं लेंगे।


दिल्ली पहुंचे कुमार स्वामी और अमरिंदर सिंह
नीति आयोग की बैठक में शामिल होने के लिए कर्नाटक के मुख्यमंत्री कुमारस्वामी और पंजाब के सीएम अमरिंदर सिंह दिल्ली पहुंच गये हैं। ममता बनर्जी और सीएम नायडू भी आज नीति आयोग की बैठक में शामिल होने के लिए दिल्ली पहुंच चुके हैं। 

 

 

किसानों की आय दुगुनी करने पर होगी चर्चा
नीति आयोग की बैठक से पहले पीएम मोदी ने ट्वीट करते हुए कहा था कि ‘‘ नीति आयोग की गवर्निंग काउन्सिल की कल होने वाली चतुर्थ बैठक का इंतजार है विभिन्न क्षेत्रों से संबंधित महत्वपूर्ण नीतियों को लागू करने पर बैठक में चर्चा की जाएगी.’’ इस बैठक में किसानों की आय दोगुनी करने जैसे बड़े मुद्दों पर चर्चा की जाएगी। 
 


विकास एजेंडे को मिल सकती है मंजूरी
‘न्यू इंडिया 2022’ के लिये विकास के एजेंडा को भी बैठक में मंजूरी मिलने की उम्मीद है। नीति आयोग के शीर्ष निकाय परिषद में सभी राज्यों के मुख्यमंत्री, केंद्रशासित प्रदेशों के उपराज्यपाल, कई केंद्रीय मंत्री और वरिष्ठ सरकारी अधिकारी शामिल होते हैं।

 

Similar News