रोमानिया से दिल्ली जाने वाली एआई फ्लाइट रविवार सुबह पहुंचेगी

रूस- यूक्रेन तनाव के बीच बचाव अभियान रोमानिया से दिल्ली जाने वाली एआई फ्लाइट रविवार सुबह पहुंचेगी

IANS News
Update: 2022-02-26 19:00 GMT
रोमानिया से दिल्ली जाने वाली एआई फ्लाइट रविवार सुबह पहुंचेगी
हाईलाइट
  • उड़ान के सुबह 8.30 बजे के आसपास आईजीआईए पर उतरने की उम्मीद

डिजिटल डेस्क, नई दिल्ली । टाटा समूह के नेतृत्व वाली एयर इंडिया की बुखारेस्ट, रोमानिया से उड़ान, जो फंसे हुए भारतीयों को वापस ला रही है, रविवार सुबह नई दिल्ली पहुंचेगी। बुखारेस्ट से उड़ान ने 250 भारतीय नागरिकों के साथ उड़ान भरी। इसके रविवार सुबह करीब तीन बजे आईजीआईए पहुंचने का अनुमान है। इसके अलावा, हंगरी की बुडापेस्ट से दिल्ली की उड़ान के सुबह 8.30 बजे के आसपास आईजीआईए पर उतरने की उम्मीद है। शनिवार को एआई की बुखारेस्ट से मुंबई की फ्लाइट 219 यात्रियों के साथ शाम 7.50 बजे वापस उतरी।

एयरलाइन ने शुक्रवार देर रात कहा कि वह फंसे हुए भारतीयों को वापस लाने के लिए रोमानिया और हंगरी के लिए सीधी उड़ानें शुरू करेगी, जो रूस और यूक्रेन के बीच शत्रुता से बाहर निकलने में कामयाब रहे। विशेष रूप से, रोमानिया और हंगरी यूक्रेन के साथ भूमि सीमा साझा करते हैं। छात्रों सहित कई भारतीय नागरिकों ने यूक्रेन से इन देशों में प्रवेश किया है। तदनुसार, एयर इंडिया ने विशेष सरकारी चार्टर उड़ानों के रूप में दिल्ली और मुंबई से बुखारेस्ट और बुडापेस्ट के लिए दो उड़ानें संचालित कीं। ये उड़ानें बोइंग 787 ड्रीमलाइनर विमान पर लगाई गई हैं, जिसमें प्रति विमान 254 यात्रियों की क्षमता है।

एयरलाइन ने शुक्रवार देर रात कहा था, एयर इंडिया हमेशा एक महत्वपूर्ण भूमिका निभाती रही है, किसी भी संकट के दौरान राष्ट्र के साथ खड़ी रहती है और अब टाटा समूह और एआई द्वारा साझा किए गए साझा मिशन से प्रेरित होकर राष्ट्र और उसके लोगों की सेवा करती है। हमारे कर्मचारी केवल हमारे राष्ट्र की पुकार का जवाब देने के लिए उत्सुक हैं, हमारे मूल्यों और दृढ़ विश्वास से प्रेरित है कि अगर हम ऐसा नहीं करेंगे तो कौन करेगा?

पहले एयर इंडिया कीव के लिए सीधी विशेष उड़ानें संचालित कर रही थी, लेकिन यूक्रेन के हवाई क्षेत्र को बंद करने के लिए जारी नोटिस टू एयरमेन के कारण उसे इन परिचालनों को रोकना पड़ा। दरअसल, गुरुवार को कीव हवाई अड्डे पर  घोषणा के बाद, नई दिल्ली से कीव के लिए बाध्य एयर इंडिया की एक उड़ान राष्ट्रीय राजधानी के कक हवाई अड्डे पर लौट आई।

मंगलवार को, एयरलाइन ने यूक्रेन से भारतीय नागरिकों को लेकर अपना पहला विशेष उड़ान संचालन किया था। एयर इंडिया के अलावा, अन्य भारतीय ऑपरेटरों से यूक्रेन के लिए विशेष उड़ान सेवाएं शुरू करने की उम्मीद थी। पिछले हफ्ते, केंद्र ने भारत और यूक्रेन के बीच उड़ानों और सीटों की संख्या पर प्रतिबंध हटा दिया, जाहिर तौर पर रूस के साथ चल रहे तनाव के कारण पूर्वी यूरोपीय राष्ट्र में फंसे भारतीय छात्रों और पेशेवरों की वापसी की सुविधा के लिए।

 

(आईएएनएस)

Tags:    

Similar News