अमरनाथ यात्रा : 7,053 तीर्थयात्रियों का एक और जत्था जम्मू से रवाना

अमरनाथ यात्रा अमरनाथ यात्रा : 7,053 तीर्थयात्रियों का एक और जत्था जम्मू से रवाना

IANS News
Update: 2022-07-23 03:30 GMT
अमरनाथ यात्रा : 7,053 तीर्थयात्रियों का एक और जत्था जम्मू से रवाना

डिजिटल डेस्क, श्रीनगर। पिछले 23 दिनों से 2.37 लाख से अधिक लोगों ने अमरनाथ यात्रा की है। इसी क्रम में शनिवार को 7,053 तीर्थयात्रियों का एक और जत्था जम्मू से घाटी के लिए रवाना हुआ।

श्री अमरनाथजी श्राइन बोर्ड (एसएएसबी) के अधिकारियों ने कहा कि 30 जून को यात्रा शुरू होने के बाद से कुल 2,37,480 लोगों ने यात्रा पूरी की है। शनिवार की सुबह तीर्थयात्रियों का नया जत्था दो सुरक्षा काफिले में जम्मू के भगवती नगर आधार शिविर से रवाना हुआ।

इनमें से 4,549 पहलगाम के रास्ते जा रहे हैं और 2,504 बालटाल के रास्ते जा रहे हैं। बालटाल मार्ग का उपयोग करने वाले यात्रियों को गुफा मंदिर तक पहुंचने के लिए 14 किमी का ट्रेक करना पड़ता है। वे दर्शन के बाद उसी दिन आधार शिविर लौट जाते हैं।

पारंपरिक पहलगाम मार्ग का उपयोग करने वालों को कश्मीर हिमालय में समुद्र तल से 3,888 मीटर ऊपर स्थित मंदिर तक पहुंचने के लिए चार दिनों के लिए 48 किमी की यात्रा करनी पड़ती है। दोनों मार्गो पर हेलीकॉप्टर सेवाएं भी उपलब्ध हैं।

गुफा मंदिर में एक बर्फ की स्टैलेग्माइट संरचना है जो चंद्रमा के चरणों के साथ कम हो जाती है और मोम हो जाती है। भक्तों का मानना है कि बर्फ की स्टैलेग्माइट संरचना भगवान शिव की पौराणिक शक्तियों का प्रतीक है। वार्षिक तीर्थयात्रा 11 अगस्त या श्रावण पूर्णिमा को रक्षा बंधन त्योहार के साथ संपन्न होगी।

 

आईएएनएस

डिस्क्लेमरः यह आईएएनएस न्यूज फीड से सीधे पब्लिश हुई खबर है. इसके साथ bhaskarhindi.com की टीम ने किसी तरह की कोई एडिटिंग नहीं की है. ऐसे में संबंधित खबर को लेकर कोई भी जिम्मेदारी न्यूज एजेंसी की ही होगी.

Tags:    

Similar News