पीएम-प्रेसिडेंट की सुरक्षा के लिए अमेरिका देगा दो मिसाइल डिफेंस सिस्टम

पीएम-प्रेसिडेंट की सुरक्षा के लिए अमेरिका देगा दो मिसाइल डिफेंस सिस्टम

Bhaskar Hindi
Update: 2019-02-07 07:55 GMT
पीएम-प्रेसिडेंट की सुरक्षा के लिए अमेरिका देगा दो मिसाइल डिफेंस सिस्टम
हाईलाइट
  • अमेरिका भारत को देगा दो मिसाइल डिफेंस सिस्टम
  • करीब 1360 करोड़ रुपए की इस डील के तहत अमेरिकी रक्षा विभाग दो मिसाइल डिफेंस सिस्टम देगा।
  • भारत के प्रधानमंत्री और राष्ट्रपति की सुरक्षा के लिए मिलेगा मिसाइल डिफेंस सिस्टम

डिजिटल डेस्क, नई दिल्ली। भारत के राष्ट्रपति और प्रधानमंत्री की सुरक्षा के लिए अमेरिका ने भारत को दो मिसाइल डिफेंस सिस्टम लार्ज लायरकैम और एसपीएस बेचने पर सहमति जताई है। अमेरिका और भारत के बीच पहली बार ऐसा सौदा होने जा रहा है। ये सौदा 190 मिलियन डॉलर (भारतीय मुद्रा के अनुसार करीब 1360 करोड़ रुपए) में होगा। इस सौदे के तहत अमेरिकी रक्षा मंत्रालय भारत की एयर इंडिया वन को दो मिसाइल डिफेंस सिस्टम देगा। एयर इंडिया वन भारत के प्रधानमंत्री और राष्ट्रपति की हवाई सुरक्षा में लगे हवाई दस्ते का नाम है। इस कदम से देश के प्रधानमंत्री और राष्ट्रपति को यात्रा कराने वाले विमानों की सुरक्षा बढ़ेगी।

अमेरिकी रक्षा मंत्रालय के मुख्यालय के अनुसार मिसाइल की बिक्री अमेरिका और भारत के सामरिक संबंधों को मजबूत करने में मदद करके अमेरिका की विदेश नीति और राष्ट्रीय सुरक्षा को नए आयाम देगी। इससे सैन्य संतुलन नहीं बिगड़ेगा। अमेरिका भारत को अपना मुख्य रक्षा सहयोगी मानता है। इसी कारण अमेरिका भारत से तकनीक साझा करता है। बीते साल दोनों देशों ने एक दूसरे की सुरक्षा और संपर्क के लिए कॉमकासा समझौते पर भी हस्ताक्षर किए थे।

ऐसा काम करता है मिसाइल सिस्टम
अमेरिकी वैज्ञानिकों ने बताया कि लायरकैम मिसाइल सिस्टम बड़े विमानों को छोटी मिसाइलों से बचाता है। ये सिस्टम किसी भी प्रकार के हमले को जल्दी भांपने की क्षमता रखता है। इस सिस्टम में एक बार में कई सेंसर काम करते हैं। विमान में फिट होने के बाद यह क्रू को मिलने वाला वॉर्निंग टाइम बढ़ा देता है। साथ ही यह मध्यम दूरी के मिसाइल सिस्टम पर ऑटोमैटिक तरीके से पलटवार भी कर सकता है। इसके लिए विमान के क्रू को अपनी तरफ से कोई कदम भी नहीं उठाना होता। पायलटों को सिर्फ यह जानकारी मिलती है कि मिसाइल का पता लगाकर उसे नष्ट कर दिया गया।

 

 

 

 

 

Similar News