स्मृति ईरानी को एक और झटका, नीति आयोग से हुई छुट्टी

स्मृति ईरानी को एक और झटका, नीति आयोग से हुई छुट्टी

Bhaskar Hindi
Update: 2018-06-10 18:04 GMT
स्मृति ईरानी को एक और झटका, नीति आयोग से हुई छुट्टी
हाईलाइट
  • नीति आयोग के मौजूदा उपाध्यक्ष डॉ. राजीव कुमार हैं।
  • राव इंद्रजीत सिंह को नीति आयोग के पूर्व सदस्य के तौर पर नियुक्त किया गया है।
  • स्मृति ईरानी की जगह प्रकाश जावड़ेकर को इस पद के लिए आमंत्रित किया गया है।

डिजिटल डेस्क, नई दिल्ली। केंद्रीय मंत्री स्मृति ईरानी को नेशनल इंस्टीट्यूट फॉर ट्रांसफॉर्मिंग इंडिया (नीति आयोग) से बाहर कर दिया गया है। नीति आयोग में विशेष आमंत्रित सदस्य पद से उनकी छुट्टी कर दी गई है। यह उनके लिए दूसरा झटका है। हाल ही में उनसे सूचना एवं प्रसारण मंत्रालय भी ले लिया गया है। अब उनके स्थान पर मानव संसाधन विकास मंत्री प्रकाश जावड़ेकर को विशेष आमंत्रित सदस्य बनाया गया है। बता दें पीएम मोदी के कहने पर ही आयोग का पुनर्गठन किया गया। इस आयोग का अध्यक्ष देश का प्रधानमंत्री ही होता है। 17 मई को नीति आयोग की गवर्निंग काउंसिल की बैठक से महज 7 दिन पहले यह फैसला लिया गया है।  

 

बदलावों की पीएम द्वारा मंजूरी

कैबिनेट सचिवालय द्वारा अधिसूचना जारी की गई है, जिसमें आयोग में बदलाव की बात कही गई है। रिपोर्ट में कहा गया है कि हाल ही में किए गए इन बदलावों को पीएम की मंजूरी प्राप्त है। इस आयोग के मौजूदा उपाध्यक्ष डॉ. राजीव कुमार हैं। केंद्रीय राज्य मंत्री राव इंद्रजीत को भी जावड़ेकर के अलावा नीति आयोग में जगह मिली है। साल 2014 में सत्ता में आने के बाद मोदी सरकार ने योजना आयोग के स्थान पर नीति आयोग की स्थापना की थी। स्मृति ईरानी इस वक्त गुजरात से राज्यसभा सांसद हैं।  


स्मृति अब सिर्फ कपड़ा मंत्रालय ही देख रही हैं। उन पर सांसद निधि के दुरुपयोग का आरोप भी लगा है। यह गंभीर आरोप गुजरात कांग्रेस के अध्यक्ष अमित चावड़ा ने लगाए थे। कांग्रेस विधायक अमित चावड़ा ने अपने ट्वीट में लिखा था, "स्मृति ईरानी ने आणंद जिले के माघरोल गांव को मॉडल बनाने के लिए गोद लिया था। उन्होंने इसे भ्रष्टाचार और सत्ता के दुरुपयोग का बेहतरीन मॉडल बनाने का काम किया है। 

 

 

Similar News