मुलायम के खिलाफ SC में याचिका दाखिल, कारसेवकों पर फायरिंग का मामला

मुलायम के खिलाफ SC में याचिका दाखिल, कारसेवकों पर फायरिंग का मामला

Bhaskar Hindi
Update: 2017-11-07 14:25 GMT
मुलायम के खिलाफ SC में याचिका दाखिल, कारसेवकों पर फायरिंग का मामला

डिजिटल डेस्क, नई दिल्ली। समाजवादी पार्टी के संरक्षक और यूपी के पूर्व सीएम मुलायम सिंह यादव पर अयोध्या में कारसेवकों पर फायरिंग को लेकर सुप्रीम कोर्ट में एक याचिका दाखिल की गई है। याचिका में कारसेवकों पर गोली चलाने का आदेश देने के मामले में पूर्व मुख्यमंत्री के खिलाफ मुकदमा दर्ज करने की अपील की गई है। मामला वर्ष 1990 का है जब कारसेवकों पर फायरिंग की गई थी। जिसमें 16 लोगों को अपनी जान गंवानी पड़ी।

याचिका में कहा गया है कि मुलायम सिंह यादव ने 6 फरवरी 2014 को मैनपुरी की एक जनसभा में कहा था कि उनके आदेश पर 1990 में पुलिस ने अयोध्या में कारसेवकों पर गोली चलाई थी। इसके बाद मुलायम के खिलाफ हत्या और आपराधिक साजिश का मुकदमा दर्ज करने की मांग की थी। राणा संग्राम सिंह ने लखनऊ पुलिस से ये मांग की थी लेकिन पुलिस ने केस दर्ज करने से इनकार कर दिया था।

इस मामले पर मुलायम सिंह ने अगस्त 2016 में कहा था, अयोध्या में गोली चलने से 16 जानें गईं, अगर 30 भी जातीं तो देश की एकता और अखंडता के लिए मुझे मंजूर था। ये गोली यूं ही नहीं चली थी, अयोध्या में एकता बचाने के लिए ऐसा करना पड़ा।

गौरतलब है कि अयोध्या गोलीकांड के बाद मुलायम सिंह यादव विधानसभा चुनाव में हार गए थे। इस घटना के बाद 1991 में हुए विधानसभा चुनाव में पहली बार यूपी में बीजेपी की पूर्ण बहुमत से सरकार बनी थी और कल्याण सिंह को मुख्यमंत्री बनाया गया था।

2 नवंबर 1990 को जब कारसेवकों ने अयोध्या में विवादित ढांचे (बाबरी मस्जिद) को गिराने की कोशिश की थी, तब सरकारी आंकड़ों के मुताबिक फायरिंग में 16 लोग मारे गए थे। उस वक़्त मुलायम सिंह यादव यूपी के मुख्यमंत्री थे। बाबरी मस्जिद को बचाने के लिए कारसेवकों पर पुलिस ने फायरिंग की थी। 

Similar News