भारत बंद : दलितों के साथ तेजस्वी का पैदल मार्च, पासवान पर साधा निशाना

भारत बंद : दलितों के साथ तेजस्वी का पैदल मार्च, पासवान पर साधा निशाना

Bhaskar Hindi
Update: 2018-04-02 12:02 GMT
भारत बंद : दलितों के साथ तेजस्वी का पैदल मार्च, पासवान पर साधा निशाना

डिजिटल डेस्क, पटना। SC/ST एक्ट के मुद्दे पर सोमवार को कई दलित संगठनों द्वारा भारत बंद का आह्वान किया गया है। देश के कई हिस्सो में यह बंद बेहद प्रभावी रहा है। कई राज्यों में तोड़फोड़ की घटनाएं सामने आई है। हिंसक घटनाओं में मध्यप्रदेश और राजस्थान में 5 से 7 लोगों के मारे जाने की खबरे हैं। उधर, बिहार में भी बंद काफी प्रभावशाली रहा है। यहां राजद नेता और बिहार के पूर्व उप मुख्यमंत्री तेजस्वी यादव ने भी दलितों के साथ पैदल मार्च किया। उन्होंने राजद के सभी 80 विधायकों के साथ बिहार विधानसभा से डाकबंगला चौराहा तक मार्च निकाला। उन्होंने ट्वीट किया, "भारत बंद के दौरान राष्ट्रीय जनता दल के सभी विधायकों के साथ बिहार विधानसभा से डाकबंगला चौराहा तक कई किलोमीटर पैदल मार्च कर #BharatBandh बंद का समर्थन किया। दलित-आदिवासी और पिछड़ा एकजुटता की वजह से बंद सफल रहा। सभी क्रांतिकारी साथियों को साधुवाद।"

 


तेजस्वी ने इस दौरान दलित नेता रामविलास पासवान पर भी भारत बंद का समर्थन न करने पर निशाना साधा। उन्होंने ट्वीट किया, "जब बहुजन चिलचिलाती धूप में #BharatBandh कर रहे थे तब दलितों के स्वयंभू नेता रामबिलास पासवान आरक्षित सीट से जीतकर जाने वाले सभी पारिवारिक सदस्यों के साथ आराम फरमा रहे थे। वैसे भी इनका अभिनेता बेटा तो दलितों का आरक्षण ही समाप्त करने की पैरवी करता है और ख़ुद आरक्षित सीट से जीता है।"

 


गौरतलब है कि सोमवार को SC/ST एक्ट के समर्थन में बुलाए गए इस बंद को कई विपक्षी दलों का समर्थन हासिल है। राजद भी इसमें शामिल है। रामविलास पासवान भी दलितों के बड़े नेता हैं और समय-समय पर दलितों के लिए पासवान की लोक जनशक्ति पार्टी आंदोलन करती रही है लेकिन NDA सरकार में शामिल होने के कारण इस बार पासवान दलितों के इस आंदोलन को समर्थन नहीं कर रहे हैं। इसी बात को लेकर तेजस्वी, रामविलास पासवान पर बार-बार सवाल दाग रहे हैं।

 


तेजस्वी ने इससे पहले भी रामविलास पासवान से दलितों के मुद्दे से जुड़े कुछ सवाल पूछे थे। तेजस्वी ने पूछा था कि दलितों से जुड़े मुद्दों पर रामविलास पासवान पहले की तरह मुखर क्यों नहीं है। उन्होंने ट्वीट किया था, "श्री रामबिलास पासवान जी बताए वो SC/ST एक्ट के समर्थन में भारत बंद का समर्थन क्यों नहीं कर रहे? RSS की मनुवादी व्यवस्था का विरोध क्यों नहीं कर रहे? वो दलितों के मुद्दों पर मुखर क्यों नहीं है? वो बहुजन एकता एवं दलित/पिछड़ा विरोधी बीजेपी के हाथों में क्यों खेल रहे है?"

Tags:    

Similar News