अब भारत रत्न विवाद में कूदे कपिल मिश्रा, जारी किया कार्यवाही का वीडियो

अब भारत रत्न विवाद में कूदे कपिल मिश्रा, जारी किया कार्यवाही का वीडियो

Bhaskar Hindi
Update: 2018-12-22 04:52 GMT
अब भारत रत्न विवाद में कूदे कपिल मिश्रा, जारी किया कार्यवाही का वीडियो
हाईलाइट
  • कपिल मिश्रा की वॉल पर शेयर वीडियो में सभी विधायक समर्थन करते दिख रहे हैं
  • राजीव गांधी से भारत रत्न वापस लेने की मांग कर रहे हैं आप विधायक
  • वीडियो में आप विधायक जनरैल सिंह को प्रस्ताव पढ़ते देखा जा सकता है

डिजिटल डेस्क, नई दिल्ली। देश की राजधानी दिल्ली इस वक्त सियासी भूचाल की जद में हैं। पूर्व प्रधानमंत्री राजीव गांधी भारत रत्न विवाद में अब एक नया मोड़ आ गया है। इस विवाद में कूदते हुए आप के बागी विधायक कपिल मिश्रा ने सदन की कार्यवाही का वीडियो फेसबुक पर शेयर कर दिया है, जिसमें दिल्ली के तिलक नगर से आप विधायक जनरैल सिंह को प्रस्ताव पढ़ते देखा जा सकता है।

कपिल मिश्रा के शेयर किए गए वीडियो में सभी सदस्य खड़े होकर प्रस्ताव का समर्थन करते नजर आ रहे हैं और अध्यक्ष सहित सभी ने इसे पास भी किया है। कपिल ने सोशल मीडिया पर लिखा है कि ये कार्रवाई ऑन रिकॉर्ड और सदन की कार्यवाही का हिस्सा है। अलका लांबा ने इस जानकारी को सोशल मीडिया पर शेयर किया, इसलिए उनका इस्तीफा मांग लिया गया है। बता दें कि आप प्रवक्ता सौरभ भारद्वाज ने दावा किया है कि जो मूल लेख सदन में पेश किया गया है, उसमें पूर्व प्रधानमंत्री से संबंधित कोई पंक्ति नहीं है।

 

ये वीडियो किया शेयर

 

Full View

 

इससे पहले आप विधायकों ने पूर्व प्रधानमंत्री राजीव गांधी से भारत रत्न वापस लेने का प्रस्ताव दिल्ली विधानसभा में पारित कर दिया था। इसके बाद पार्टी ने विधायक अलका लांबा की की छुट्टी कर दी है। अलका इस प्रस्ताव के खिलाफ थीं और नहीं चाहती थीं कि राजीव गांधी से भारत रत्न वापस लेने की मांग की जाए।इसके अलावा सोमनाथ भारती को भी प्रवक्ताओं के पैनल से हटा दिया गया है। विधायक जरनैल सिंह पर भी कार्रवाई करने की बात कही जा रही है।

अलका से पार्टी ने खुद इस्तीफा मांगा है, आप से उनकी प्राथमिक सदस्यता भी रद्द कर दी गई है। अलका के ट्वीट के अनुसार वह इस प्रस्ताव से नाराज थीं। अलका ने ट्वीट किया था कि, "विधानसभा में प्रस्ताव लाया गया कि पूर्व प्रधानमंत्री स्वर्गीय श्री राजीव गांधी जी को दिया गया भारत रत्न वापस लिया जाना चाहिये। मुझे मेरे भाषण में इसका समर्थन करने को कहा गया,जो मुझे मंजूर नही था। मैंने सदन से वॉक आउट किया। अब इसकी जो सज़ा मिलेगी, मैं उसके लिये तैयार हूं।

 

जरनेल सिंह का विडियो भी किया शेयर

 

 

वहीं सोमनाथ भारती कुछ अलग ही कहते नजर आ रहे हैं। सोमनाथ भारती ने ट्वीट कर लिखा कि ऐसा कोई बिल विधानसभा में पारित ही नहीं हुआ। हालांकि वह यह मानते हैं कि इसकी पेशकश उन्होंने की थी, लेकिन उनके अनुसार यह प्रस्ताव का मूल हिस्सा नहीं बनी, न इस पर कोई वोटिंग हुई।

सोमनाथ भारती ने लिखा, "लेजिसलेटिव प्रोसेस में किसी भी प्रस्ताव पर हर विधायक अपने विचार को रखते हुए मूल प्रस्ताव में अपने विचार को जोड़ने की मांग या प्रस्ताव से किसी लाइन के साथ राजी ना होते हुए उसे प्रस्ताव से हटाने की मांग रख सकता है, लेकिन जब तक उस विधायक का जोड़ने घटाने के प्रस्ताव पर वोटिंग नहीं होती तब तक वह मूल प्रस्ताव का हिस्सा नहीं बनता है। मेरा सुझाव सदन में माननीय अध्यक्ष महोदय ने वोटिंग के लिए रखा ही नहीं तो उस पर वोट कहां से होती इसी कारण मेरा सुझाव मूल प्रस्ताव का हिस्सा बना ही नहीं।

 

 

 

Similar News