सरकार करेगी 1.2 लाख टन प्याज का आयात, कैबिनेट की मंजूरी

सरकार करेगी 1.2 लाख टन प्याज का आयात, कैबिनेट की मंजूरी

Bhaskar Hindi
Update: 2019-11-20 18:33 GMT
सरकार करेगी 1.2 लाख टन प्याज का आयात, कैबिनेट की मंजूरी

डिजिटल डेस्क, नई दिल्ली। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की अध्यक्षता में केंद्रीय मंत्रिमंडल ने बुधवार को 1.2 लाख टन प्याज के आयात के सरकार के फैसले को मंजूरी दी। प्याज के बढ़ते दाम को काबू में रखने के लिए सरकार ने ये फैसला लिया है। केंद्रीय मंत्रिमंडल की बैठक के बाद वित्तमंत्री निर्मला सीतारमण ने इसकी जानकारी दी।

मानसून सीजन के आखिर में हुई भारी बारिश के कारण प्याज की फसल को नुकसान होने से देश में प्याज के दाम में भारी बढ़ोतरी हुई है। देश की राजधानी दिल्ली में बुधवार को भी प्याज के थोकभाव में 10-15 रुपये प्रति किलो की तेजीी दर्ज की गई। केंद्रीय उपभोक्ता मामले, खाद्य एवं सार्वजनिक वितरण मंत्री राम विलास पासवान ने इसी महीने देश में प्याज की उपलब्धता बढ़ाकर इसकी कीमतों को काबू में रखने के मकसद से एक लाख टन प्याज का आयात करने की घोषणा की थी।

विदेश व्यापार करने वाली केंद्र सरकार की कंपनी एमएमटीसी 4,000 टन प्याज का आयात करने के लिए टेंडर भी जारी कर चुकी है। बाजार सूत्रों से मिली जानकारी के अनुसार, दिल्ली की आजादपुर मंडी में बुधवार को प्याज का थोक भाव 40-60 रुपये प्रति किलो था। मंडी के एक कारोबारी ने बताया कि आवक में कमी के कारण प्याज के भाव में पिछले सत्र के मुकाबले 10-15 रुपये प्रति किलो का इजाफा हुआ।

दिल्ली-एनसीआर में प्याज का खुदरा भाव 60-80 रुपये प्रति किलो था। कुछ दिन पहले देश की राजधानी में प्याज का खुदरा भाव 100 रुपये प्रति किलो तक हो गया था।

प्याज के बढ़ते दामों को देखते हुए सरकार ने न्यूनतम निर्यात मूल्य (एमईपी) शुल्क लागू करने और शुल्क मुक्त आयात जैसे कदम उठाए हैं। लेकिन इसके बाद भी कीमतें थमने का नाम नहीं ले रही हैं। नेशनल हॉर्टिकल्चर बोर्ड के प्रथम अग्रिम अनुमान के मुताबिक देश में वर्ष 2018-19 में 12.9 लाख हैक्टेयर क्षेत्र में 236.10 लाख टन प्याज के होने का अनुमान था। जबकि वर्ष 2017-18 के अंतिम अनुमान के मुताबक इसका उत्पादन 232.62 लाख टन होने का था।

Tags:    

Similar News