राजधानी दिल्ली समेत उत्तर भारतीय राज्यों में ठंड का कहर जारी, कानपुर में ठंड की वजह से 40 लोगों की मौत, मध्यप्रदेश में टूटा 17 सालों का रिकॉर्ड

मौसम अलर्ट राजधानी दिल्ली समेत उत्तर भारतीय राज्यों में ठंड का कहर जारी, कानपुर में ठंड की वजह से 40 लोगों की मौत, मध्यप्रदेश में टूटा 17 सालों का रिकॉर्ड

Anchal Shridhar
Update: 2023-01-07 03:59 GMT
राजधानी दिल्ली समेत उत्तर भारतीय राज्यों में ठंड का कहर जारी, कानपुर में ठंड की वजह से 40 लोगों की मौत, मध्यप्रदेश में टूटा 17 सालों का रिकॉर्ड
हाईलाइट
  • राजधानी के कई इलाकों में 3 डिग्री से नीचे तक का तापमान रिकॉर्ड किया गया

डिजिटल डेस्क, नई दिल्ली। राजधानी दिल्ली समेत उत्तर भारत के कई राज्य इस समय ठंड और कोहरे की दोहरी मार झेल रहे हैं। बात करें दिल्ली एनसीआर इलाके की तो यहां भीषण शीतलहर चल रही है। पहाड़ी राज्यों आ रही बर्फीली हवाओं के कारण यहां हाड़कंपा देने वाली सर्दी पड़ रही है। लोग खुद को ठंड से बचाने के लिए अलाव का सहारा ले रहे हैं। 

राजधानी के कई इलाकों में 3 डिग्री से नीचे तक का तापमान रिकॉर्ड किया गया। यहां के सफदरजंग में न्यूनतम तापमान 2.2 डिग्री और  लोधी रोड पर 2 डिग्री तापमान सेल्सियस दर्ज किया गया। घने कोहरे के कारण दिल्ली हवाई अड्डे से लगभग 34 फ्लाइटों ने देरी से उड़ान भरी। कोहरे का असर रेलवे के संचालन पर भी पड़ा है। घने कोहरे की वजह से उत्तर रेलवे क्षेत्र में 32 ट्रेने देरी से चल रही हैं। 

कानपुर में शीतलहर के चलते हार्ट अटैक से 40 की मौत

राजधानी दिल्ली के अलावा उत्तर भारत के यूपी, बिहार, राजस्थान, पंजाब, हरियाणा, उत्तराखंड और झारखंड राज्य भी ठंड से ठिठुर रहे हैं। सबसे ज्यादा चौंकाने और डराने वाली खबर यूपी के कानपुर से आ रही है जहां शीतलहर के चलते बीते 3 दिनों में करीब 40 लोगों की मौत हो गई है। यहां ठंड के कारण लोग को हार्ट और ब्रेन अटैक का शिकार हो रहे हैं। शहर के हैलट अस्पताल में हार्ट अटैक 11 और ब्रेन अटैक से 4 मौतें हो चुकी हैं। बताया जा रहा है कि 3 हार्ट पैशेंट ने कार्डियोलॉजी के पहले ही दम तोड़ दिया। इसके अलावा 8 हार्ट पैशेंटों ने इलाज से पहले ही दम तोड़ दिया। इस तरह बीते 72 घंटे में 40 लोगों की मौत अटैक के चलते हो गई है।

स्वास्थ्य विशेषज्ञों के मुताबिक, ज्यादा ठंड के चलते लोगों के दिमाग की नसें फट रही हैं। जिससे उन्हें ब्रेन अटैक आ रहा है। विशेषज्ञों ने बताया कि जो लोग डायबिटीज और गुर्दे के पुराने रोगी हैं उनका ब्लड प्रेशर ठंड की वजह से अनियंत्रित हो जाता है जिसकी वजह से उन्हें अटैक आता है। ऐसे लोगों को इस मौसम में ज्यादा सावधानी रखने की आवाश्यकता है।  


मध्यप्रदेश की राजधानी में टूटा 17 सालों का रिकॉर्ड

मध्यप्रदेश में भी ठंड का प्रकोप बीते 1 हफ्ते से जारी है। प्रदेश की राजधानी भोपाल में ठंड का पिछले 17 सालों का रिकॉर्ड टूट गया है। मौसम विशेषज्ञों के मुताबिक जनवरी का पहला हफ्ता साल 2006 के बाद कभी इतना ठंडा नहीं रहा। विशेषज्ञों ने बताया कि प्रदेश में 8 जनवरी से फिर से नया सिस्टम बनेगा, जिससे आने वाले दो दिनों तक तापमान नॉर्मल बना रहेगा। इसमें 2 से 3 डिग्री सेल्सियस बढ़ोत्तरी भी हो सकती है। इसके बाद 10 जनवरी से फिर से एक सिस्टम बनेगा जिससे 13 जनवरी तक राजस्थान और यूपी में बारिश हो सकती है। पड़ोसी राज्यों में बारिश से प्रदेश के कई जिलों में ठंड फिर से जोर पकड़ेगी।  

 

Tags:    

Similar News