Corona virus: केंद्रीय मंत्री बाेले- देशभर के 30 एयरपोर्ट पर स्क्रीनिंग और कॉलर ट्यून से लोगों को कर रहे अवेयर

Corona virus: केंद्रीय मंत्री बाेले- देशभर के 30 एयरपोर्ट पर स्क्रीनिंग और कॉलर ट्यून से लोगों को कर रहे अवेयर

Bhaskar Hindi
Update: 2020-03-09 12:12 GMT
Corona virus: केंद्रीय मंत्री बाेले- देशभर के 30 एयरपोर्ट पर स्क्रीनिंग और कॉलर ट्यून से लोगों को कर रहे अवेयर
हाईलाइट
  • देश के 30 एयरपोर्ट पर बाहर से आने वाले लोगों की स्क्रीनिंग की जा रही है
  • देशभर में कोरोना वायरस की चपेट में अब तक 43 लोग आ चुके हैं
  • मोबाइल फोन पर मैसेज और ​कॉलर ट्यून के माध्यम से भी लोगों को अवेयर किया जा रहा है

डिजिटल डेस्क, नई दिल्ली। भारत में कोरोना वायरस का प्रकोप ह​र दिन बढ़ता जा रहा है। देशभर में इस जानलेवा वायरस की चपेट में अब तक 47 लोग आ चुके हैं। इस बीच सोमवार को केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री डॉ. हर्षवर्धन ने समीक्षा बैठक की। बैठक के बाद केंद्रीय मंत्री ने बताया कि इस जानलेवा वायरस की चपेट में अब तक 60 से अधिक देश आ चुके हैं, ऐसे में देश के 30 एयरपोर्ट पर बाहर से आने वाले लोगों की स्क्रीनिंग की जा रही है। इसके अलावा मोबाइल फोन पर मैसेज और ​कॉलर ट्यून के माध्यम से भी लोगों को अवेयर किया जा रहा है। बैठक में डॉ. हर्षवर्धन के अलावा दिल्ली सीएम अ​रविंद केजरीवाल और उपराज्यपाल अनिल बैजल मौजूद थे।

स्वास्थ्य मंत्रालय के अनुसार, अब तक हवाईअड्डों पर 8,255 उड़ानों से कुल 8,74,708 अंतर्राष्ट्रीय यात्रियों की स्क्रीनिंग की गई है, जिनमें 1,921 यात्रियों में रोग के लक्षणों की पहचान की गई है। इनमें से 177 को अस्पताल में भर्ती कराया गया है, जबकि 33,599 यात्री निगरानी में हैं। कुल 21,867 यात्रियों ने अपनी निगरानी की अवधि पूरी कर ली है। मंत्रालय ने लोगों से आग्रह किया है कि वे विभिन्न स्थानों पर की गई उनकी यात्रा के बारे में स्पष्ट रूप से बताएं और स्व-घोषणा पत्रों में विवरण को ठीक से भरें।

स्वास्थ्य मंत्रालय के विशेष सचिव संजीव कुमार ने यह भी स्पष्ट किया कि मुर्शिदाबाद, पश्चिम बंगाल के मरीज का कोविड-19 के लिए नेगेटिव रिपोर्ट आई है। उन्होंने कहा कि अब तक देश में इस वायरस की वजह से कोई मौत नहीं हुई है। केंद्रीय स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण मंत्री डॉ. हर्षवर्धन राज्यों के साथ-साथ केंद्र शासित प्रदेशों की स्थिति और संक्रमण से बचने के लिए भविष्य की तैयारियों की स्थिति की लगातार समीक्षा कर रहे हैं। इसके अलावा सचिव (एचएफडब्ल्यू) नियमित आधार पर राज्यों/केंद्रशासित प्रदेशों के साथ स्थिति की समीक्षा कर रहे हैं।

स्वास्थ्य मंत्रालय ने लोगों से भारत में कोरोनावायरस के बढ़ते मामलों के मद्देनजर क्या करना चाहिए और क्या नहीं (डू एंड डॉन्ट्स), खांसते समय सावधानी, बार-बार हाथ धोने और बड़े समारोहों से बचने की अपील की है।

 

Tags:    

Similar News