21 मार्च तक अंडमान और निकोबार द्वीप समूह के पास पहुंचेगा चक्रवाती तूफान

नई दिल्ली 21 मार्च तक अंडमान और निकोबार द्वीप समूह के पास पहुंचेगा चक्रवाती तूफान

IANS News
Update: 2022-03-16 15:30 GMT
21 मार्च तक अंडमान और निकोबार द्वीप समूह के पास पहुंचेगा चक्रवाती तूफान
हाईलाइट
  • समुद्र की स्थिति खराब होने की संभावना

डिजिटल डेस्क, नई दिल्ली। भूमध्यरेखीय हिंद महासागर और उससे सटे दक्षिण-पश्चिम बंगाल की खाड़ी के ऊपर मंगलवार शाम बना एक कम दबाव का क्षेत्र (एलपीए) बुधवार को दक्षिण बंगाल की खाड़ी के मध्य भागों पर केंद्रित हो गया।

भारत मौसम विज्ञान विभाग (आईएमडी) बुलेटिन में कहा गया है कि इसके पूर्व-उत्तर पूर्व की ओर बढ़ने की संभावना है और 19 मार्च की सुबह के आसपास दक्षिण-पूर्वी बंगाल की खाड़ी और उससे सटे दक्षिण अंडमान सागर के ऊपर एक अच्छी तरह से चिह्न्ति निम्न दबाव का क्षेत्र बन सकता है। इसके बाद, यह अंडमान और निकोबार द्वीप समूह के साथ-साथ उत्तर-उत्तर-पश्चिम की ओर बढ़ने की संभावना है और 20 मार्च की सुबह तक एक अवसाद में और 21 मार्च को एक चक्रवाती तूफान में बदल जाएगा। यह 22 मार्च तक उत्तर-उत्तर-पश्चिम की ओर बढ़ता रहेगा। इसके बाद, यह उत्तर-उत्तर-पूर्व की ओर बढ़ेगा और 23 मार्च की सुबह तक बांग्लादेश और उससे सटे उत्तरी म्यांमार तट के पास पहुंच जाएगा।

आईएमडी ने 18 मार्च को दक्षिण अंडमान सागर में अलग-अलग स्थानों पर भारी वर्षा के साथ अधिकांश स्थानों पर हल्की से मध्यम वर्षा / गरज के साथ बौछारें पड़ने की संभावना व्यक्त की है, अधिकांश स्थानों पर हल्की से मध्यम वर्षा / गरज के साथ छिटपुट स्थानों पर भारी से बहुत भारी वर्षा की संभावना है। 19 मार्च को दक्षिण अंडमान सागर, 20-21 मार्च को अंडमान और निकोबार द्वीप समूह में कुछ स्थानों पर भारी से बहुत भारी वर्षा के साथ अधिकांश स्थानों पर हल्की से मध्यम वर्षा / गरज के साथ बौछारें और अलग-अलग स्थानों पर अत्यधिक भारी वर्षा होने की संभावना है।

आईएमडी ने कहा कि 22 मार्च को अंडमान द्वीप समूह में अलग-अलग स्थानों पर अत्यधिक भारी वर्षा के साथ अधिकांश स्थानों पर गरज के साथ हल्की से मध्यम वर्षा / बारिश होने की संभावना है। बुधवार से, दक्षिण बंगाल की खाड़ी में 60 किमी प्रति घंटे की रफ्तार से तेज हवाएं चलने की संभावना है और गुरुवार से 40-50 किमी प्रति घंटे की रफ्तार से 60 किमी प्रति घंटे की रफ्तार से तेज हवाएं चलने की संभावना है, जो दक्षिण-पूर्वी बंगाल की खाड़ी और उससे सटे दक्षिण अंडमान सागर में चल सकती है।

गुरुवार को दक्षिण बंगाल की खाड़ी और उससे सटे भूमध्यरेखीय हिंद महासागर के मध्य भागों में और 17 और 18 मार्च के दौरान दक्षिण-पूर्वी बंगाल की खाड़ी और उससे सटे दक्षिण अंडमान सागर में समुद्र की स्थिति खराब होने की संभावना है। आईएमडी ने मछुआरों को 16 मार्च को दक्षिण बंगाल की खाड़ी और उससे सटे भूमध्यरेखीय हिंद महासागर के मध्य भागों में और 17-18 मार्च के दौरान दक्षिण-पूर्वी बंगाल की खाड़ी और अंडमान सागर क्षेत्र के क्षेत्रों में उद्यम ना करने की सलाह दी है।

 

(आईएएनएस)

Tags:    

Similar News