दार्जिलिंग में फायरिंग के बाद फिर हिंसा भड़की, सेना तैनात

दार्जिलिंग में फायरिंग के बाद फिर हिंसा भड़की, सेना तैनात

Bhaskar Hindi
Update: 2017-07-08 17:52 GMT
गड़चिरोली में जिला खनिज निधि का नहीं हो रहा कोई उपयाेग!

डिजिटल डेस्क, दार्जिलिंग। दार्जिलिंग में एक बार फिर गोरखालैंड आंदोलन हिंसक हो गया है। आंदोलन के उग्र रूप को देखते हुए बंगाल सरकार ने सेना को वापस बुला लिया है। बीती रात पुलिस फायरिंग में GJM कार्यकर्ता की मौत के बाद यहां हिंसा फैली है। हिंसा की ताजा घटना के बाद सोनादा और दार्जीलिंग में सेना की दो टुकड़ियां तैनात की गई है। उधर GJM ने ममता सरकार की बातचीत की पेशकश को ठुकरा दिया है।

फायरिंग में मौत

बीती रात एक युवक की गोली लगने से मौत हो गई थी। जीएनएलएफ प्रवक्ता नीरज जिम्बा ने दावा किया था कि गोली पुलिसकर्मियों ने चलाई है। उन्होंने कहा था कि ताशी भुटिया सोनादा में दवा खरीदने गया था। तब गोली मारकर उसकी हत्या कर दी गई। वहीं गोरखा जनमुक्ति मोर्चा (GJM) ने दावा किया कि पुलिस गोलीबारी में दो युवकों की मौत हुई है। GJM नेता बिनय तमांग ने बताया, पुलिस ने बगैर किसी कारण के युवक की हत्या कर दी। उसके शरीर पर गोलियों के निशान हैं। हमने इसमें संलिप्त पुलिसकर्मियों को दंडित करने की मांग की है। हालांकि पुलिस का कहना है कि गोलीबारी की उन्हें खबर नहीं है। गोलीबारी के बारे में पूछे जाने पर पुलिस महानिरीक्षक जावेद शमीम ने कहा कि जांच के बाद इस बारे में पता चल पाएगा।

आगजनी और झड़पें

युवक की मौत की खबर फैलते ही गोरखालैंड के सैंकड़ों समर्थक सड़कों पर उतर आए और पुलिस ज्यादती के खिलाफ नारेबाजी की। उनकी पुलिस के साथ झड़प भी हुई। इसके बाद सोनादा में आंदोलनकारियों ने एक पुलिस चौकी और दार्जीलिंग-हिमालयन रेलवे के एक ट्वाय ट्रेन स्टेशन को आग के हवाले कर दिया। यह स्टेशन यूनेस्को की विश्व धरोहर सूची में शामिल है। GJM का कहना है कि वह चौकबाजार इलाके और दार्जीलिंग में शव के साथ रैली निकालेगा।

अनिश्चतकालीन बंद का 24वां दिन

24 दिनों से बंद पड़े दार्जिलिंग में रसद आपूर्ति पूरी तरह से प्रभावित हुई है। ऐसे में GJM और विभिन्न एनजीओ ने लोगों के बीच भोजन बांटा है। दवा दुकानों को छोड़कर सारी दुकानें, स्कूल, कॉलेज बंद रहें। इंटरनेट सेवाएं 21 वें दिन भी बंद रही। पुलिस और सुरक्षा बलों ने सड़कों पर गश्त किया। दार्जिलिंग की सीमाओं पर भी विशेष निगरानी रखी जा रही है।



Similar News