जवानों के बीच पहुंचीं निर्मला सीतारमण, कुछ यूं हुआ स्वागत

जवानों के बीच पहुंचीं निर्मला सीतारमण, कुछ यूं हुआ स्वागत

Bhaskar Hindi
Update: 2017-09-29 04:27 GMT
जवानों के बीच पहुंचीं निर्मला सीतारमण, कुछ यूं हुआ स्वागत

डिजिटल डेस्क,श्रीगर। हाल में देश की रक्षा मंत्री बनीं निर्मला सीतारमण आज से दो दिवसीय जम्मू-कश्मीर दौरे पर हैं। दौरे के पहले दिन रक्षा मंत्री श्रीनगर पहुंची यहां उनका पहला पड़ाव भारतीय वायुसेना के सबसे पुराना बेस चिनार कॉर्प्स रहा। रक्षा मंत्री का स्वागत नॉर्दर्न कमांड के कमांडर इन चीफ और चिनार कॉर्प्स के कमांडर ने किया। रक्षा मंत्री का कार्यभार संभालने के बाद निर्मला सीतारमण का ये पहला घाटी दौरा है। वो शुक्रवार को कश्मीर और शनिवार को सियाचिन पोस्ट पर जाएंगी।

 

 

जवानों के बीच पहुंचीं सीतारमण

निर्मला सीतारमण सेना के जवानों के बीच पहुंचीं और उनसे बातचीत की।

 

दौरे के पहले दिन रक्षा मंत्री घाटी के बॉर्डर एरिया का जायजा लेने के साथ ही सीएम महबूबा मुफ्ती और सेना के वरिष्ठ अधिकारियों के साथ बैठकें करेंगी। जिसके बाद 30 सितंबर को रक्षा मंत्री पाक अधिकृत कश्मीर में सेना के सर्जिकल स्ट्राइक की सालगिरह मनाने सियाचीन जाएंगी। रक्षा मंत्री का सियाचिन दौरा इसलिए भी खास है, क्योंकि शनिवार को ही विजयादशमी भी है।

कैबिनेट में फेरबदल के बाद मिला रक्षा मंत्रालय का  प्रभार 

निर्मला सीतारमण को कैबिनेट में फेरबदल के बाद रक्षा मंत्रालय का प्रभार मिला था। वो देश की पहले पूर्णकालिक महिला रक्षा मंत्री हैं। रक्षा मंत्री का पद ग्रहण करने के बाद उन्होंने रक्षा मंत्रालय में कुछ बदलाव किए हैं।

ये भी पढ़े-BSF जवान रमजान की हत्या में लश्कर के आतंकियों का हाथ

निर्मला सीतारमण ने डिफेन्स एक्विजिशन काउंसिल की मीटिंग को हर पखवाड़े करने का फैसला किया है। इसके आलावा वो सेना के तीनो प्रमुखों और रक्षा सचिव के साथ रोज मीटिंग करती है, ताकि देश की सुरक्षा हालात पर नजर रखी जा सके।

पद संभालते ही हुई बड़ी कार्रवाई

रक्षा मंत्री निर्मला सीतारमण पदभार संभालने के बाद से एक्शन में हैं। उनके कार्यकाल में आने के 20 दिन में ही बड़ी कार्रवाई हुई है। बुधवार को भारतीय सेना ने म्यांमार बॉर्डर पर उग्रवादियों के खिलाफ जबरदस्त प्रहार किया। आर्मी ने नगा उग्रवादियों के कैंप पर हमला बोला, जिससे NSCN(K) कैडर के उग्रवादियों को काफी बड़ा नुकसान हुआ था।

Similar News