कुत्तों को खाना खिलाने को लेकर हुआ था झगड़ा, कश्मीर से कोई लेना-देना नहीं

कुत्तों को खाना खिलाने को लेकर हुआ था झगड़ा, कश्मीर से कोई लेना-देना नहीं

Bhaskar Hindi
Update: 2018-05-13 09:15 GMT
कुत्तों को खाना खिलाने को लेकर हुआ था झगड़ा, कश्मीर से कोई लेना-देना नहीं

डिजिटल डेस्क, नई दिल्ली। दक्षिणी दिल्ली की में कश्मीरी परिवार के साथ मारपीट के मामले में पुलिस ने स्थानीय लोगों को गिरफ्तार किया है। शनिवार को वायरल हो रहे वीडियो के आधार पर एक गार्ड व तीन स्थानीय लोगों को गिरफ्तार किया है। पीड़ित पक्ष ने 50 लोगों के खिलाफ शिकायत की है। इस मामले में अन्य लोगों की गिरफ्तारी के लिए पुलिस उनके संभावित ठिकानों पर छापे मार रही है। 

 

तूल पकड़ने पर गृहमंत्रालय ने लिया संज्ञान

सनलाइट कॉलोनी थाना क्षेत्र के सिद्धार्थ एक्सटेंशन में हुए इस मामले के तूल पकड़ने पर गृह मंत्रालय ने दिल्ली पुलिस से घटना की जानकारी मांगी थी। इस पर दिल्ली पुलिस कमिश्नर अमूल्य पटनायक ने बताया कि मारपीट की घटना का महिला के कश्मीरी होने से कोई लेना-देना नहीं है। यह लड़ाई कुत्तों को खाना खिलाने को लेकर शुरू हुई थी। ज्ञात हो कि महिला और उनके परिवार के लोगों ने दावा किया था कि मारपीट उसके कश्मीरी होने की वजह से हुई। उधर, आरोपित पक्ष की ओर से भी पुलिस को मारपीट की शिकायत दी गई है, जिस पर मुकदमा दर्ज कर लिया गया है।

 

पहले से चल रहा है विवाद

वहीं, दक्षिणी-पूर्वी जिले के पुलिस उपायुक्त चिन्मय बिश्वाल ने बताया कि क्षेत्रीय लोगों और पीड़ित परिवार का विवाद पहले से चल रहा है। इसलिए मामले की जांच में पूरी सावधानी बरती जा रही है। चारों आरोपियों से पूछताछ के अलावा पुलिस को ऐसे अन्य वीडियो की तलाश है, जिनसे सच का पता चल सके। स्थानीय निवासी ने बताया कि यहां करीब 35 कश्मीरी परिवार कई सालों से रह रहे हैं। उनसे कभी भी झगड़ा नहीं हुआ, लेकिन यह परिवार एनजीओ के साथ मिलकर इलाके में कई कुत्तों को लेकर आया है। इस कारण रोड से निकलना मुश्किल हो गया है। कुत्ते बच्चों व बुजुर्गो के लिए मुसीबत बने हुए हैं।

 

 

विवाद का कश्मीरी लिंक नहीं

इस बाबत पुलिस को पहले भी शिकायत दी गई थी, लेकिन कोई कार्रवाई नहीं हुई। इस कारण पहले भी कई बार विवाद हुआ है। वहीं, बृहस्पतिवार रात भी ये लोग कुत्तों को लेकर घूम रहे थे। एक महिला ने इसका विरोध किया तो झगड़ा बढ़ गया। जबकि मारपीट का कारण उनका कश्मीरी होना नहीं है। स्थानीय लोगों ने बताया कि आपसी विवाद को कश्मीर से जोड़कर तूल देना साजिश है। कुछ लोग निहित स्वार्थ के चलते इसे राजनीतिक रूप दे रहे हैं। 

 

मुफ्ती ने की केजरीवाल से बातचीत

जम्मू कश्मीर की मुख्यमंत्री महबूबा मुफ्ती ने शनिवार को दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल से दिल्ली में रहने वाले सभी कश्मीरियों की सुरक्षा सुनिश्चित करने का आग्रह किया। इस मसले पर महबूबा ने दिल्ली में कश्मीरी परिवार के साथ हुई मारपीट का नोटिस लेते हुए शनिवार को केजरीवाल से फोन पर बातचीत की। महबूबा ने केजरीवाल से कहा कि उनके राज्य में हजारों कश्मीरी रहते हैं। उन्होंने केजरीवाल से सुरक्षा सुनिश्चित करने के लिए आवश्यक कदम उठाने का आग्रह किया।  

Similar News