महाराष्ट्र, हरियाणा और झारखंड के साथ जम्मू-कश्मीर में भी हो सकते हैं चुनाव

महाराष्ट्र, हरियाणा और झारखंड के साथ जम्मू-कश्मीर में भी हो सकते हैं चुनाव

Bhaskar Hindi
Update: 2019-07-29 18:20 GMT
महाराष्ट्र, हरियाणा और झारखंड के साथ जम्मू-कश्मीर में भी हो सकते हैं चुनाव
हाईलाइट
  • चार राज्यों में एक साथ चुनाव कराएगा आयोग
  • बीजेपी ने मंगलवार को बुलाई कोर ग्रुप की बैठक
  • राज्य में की गई है 10 हजार अतिरिक्त बलों की तैनाती

डिजिटल डेस्क, नई दिल्ली। महाराष्ट्र, झारखंड और हरियाणा के साथ जम्मू-कश्मीर में भी विधानसभा चुनाव कराए जा सकते हैं। इस दौरान जम्मू-कश्मीर के चुनाव भी हो सकते हैं। अभी जम्मू-कश्मीर में साथ चुनाव कराने की बात च ल ही रही है कि बीजेपी ने इसकी तैयारियां शुरू कर दी है। राज्य में पार्टी की स्थिति पर चर्चा करने के लिए मंगलवार को इकाई के कोर ग्रुप की बैठक बुलाई गई है। 

बैठक में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी, गृह मंत्री अमित शाह, केंद्रीय मंत्री जितेंद्र सिंह, पार्टी महासचिव राम माधव, जम्मू-कश्मीर के प्रदेशाध्यक्ष रवींद्र रैना और राज्य के कई नेता हिस्सा लेंगे। कयास लगाए जा रहे हैं कि विधानसभा चुनाव के लिए ही जम्मू कश्मीर में 10 हजार अतिरिक्त सुरक्षा बल तैनात किए गए हैं। 

इससे पहले झारखंड में निर्धारित समय से पहले चुनाव कराए जाने की बात भी सामने आई थी, लेकिन अब हरियाणा और महाराष्ट्र के साथ ही झारखंड में विधानसभा चुनाव पूरा कराने की चर्चा है। दरअसल, 2 नवंबर को हरियाणा विधानसभा का कार्यकाल पूरा हो रहा है, जबकि महाराष्ट्र विधानसबा का कार्यकाल 11 नवंबर को, इसके बाद झारखंड विधानसभा का कार्यकाल 5 जनवरी 2020 को समाप्त होगा। 

यदि झारखंड में समय से पहले चुनाव कराए जाते हैं तो सितंबर के अंतिम सप्ताह या अक्टूबर के प्रथम सप्ताह में अधिसूचना जारी की जा सकती है, जबकि चुनाव की प्रक्रिया नवंबर तक पूरी कर ली जाएगी। वहां महाराष्ट्र और हरियाणा के चुनाव के एक से डेढ़ माह बाद अलग से चुनाव कराने का कोई मतलब नजर नहीं आता है। ऐसे में तीनों राज्यों के चुनाव एक साथ कराए जा सकते हैं।

 

 

 

 

Tags:    

Similar News