2 साल के बाद पेट्रोल-डीजल की गाड़ियों के बराबर होगी इलेक्ट्रिक वाहनों की कीमत: केंद्रीय मंत्री नितिन गडकरी

राहत भरी खबर 2 साल के बाद पेट्रोल-डीजल की गाड़ियों के बराबर होगी इलेक्ट्रिक वाहनों की कीमत: केंद्रीय मंत्री नितिन गडकरी

Bhaskar Hindi
Update: 2021-11-09 09:28 GMT
2 साल के बाद पेट्रोल-डीजल की गाड़ियों के बराबर होगी इलेक्ट्रिक वाहनों की कीमत: केंद्रीय मंत्री नितिन गडकरी
हाईलाइट
  • इलेक्ट्रिक वाहनों पर 5% और पेट्रोल-डीजल पर 48% जीएसटी लगता है

डिजिटल डेस्क, नई दिल्ली। पेट्रोल-डीजल की कीमत में थोड़ी राहत देने के बाद सरकार इलेक्ट्रिक वाहनों पर लोगों का ध्यान आकर्षित करने की पूरी कोशिश कर रही है। उस पर कई तरह के ऑफर, स्कीम और सब्सिडी दिए जा रहे है। बावजूद इनकी कीमतें पेट्रोल-डीजल की गाड़ियों से ज्यादा है। हाल ही में केंद्रीय परिवहन एवं राजमार्ग मंत्री नितिन गडकरी ने आम जनता को आश्वासन दिया कि, आने वाले 2 सालों के बाद पेट्रोल-डीजल की गाड़ियों के बराबर ही इलेक्ट्रिक वाहनों की कीमत हो जाएगी।

बता दें कि, ये बाद केंद्रीय मंत्री ने द सस्टेनेबिलिटी फाउंडेशन, डेनमार्क की ओर से आयोजित एक वेबिनार में कहा। वो आगे कहते है कि, इलेक्ट्रिक वाहनों का उपयोग करना बेहद आसान और कीफायती है। इसकी लागत पेट्रोल-डीजल के वाहनों की तुलना में काफी कम होता है। इसलिए बहुत जल्द ही इन्हें बड़े स्तर पर अपनाया जाएगा। इससे इनकी कीमत में भी कमी आएगी। इसके अलावा मंत्री ने जीएसटी की भी तुलना की और बताया कि, इलेक्ट्रिक वाहनों पर मात्र 5% जीएसटी लगता है,जबकि पेट्रोल-डीजल वाले वाहनों पर 48%। 

इलेक्ट्रिक वाहनों की कीमत बढ़ने का सबसे बड़ा कारण है, उन्हें चलाने के लिए पेट्रोल की जगह बैटरी में इस्तेमाल होने वाले लिथियम का प्रयोग। माना जा रहा है कि, आने वाले समय में जब इलेक्ट्रिक वाहनों की बिक्री बढेगी तो, लिथियम के ज्यादा प्रोडक्शन से कमी आएगी और वाहनों की कीमतों में गिरावट हो सकती है। फिलहाल लिथियम की बैटरी की कीमत कम करने को लेकर काम किया जा रहा है। जितनी जरुरत है उसका 81% प्रोडक्शन लोकल लेवल पर हो रहा है।
 

Tags:    

Similar News