मोदी पर कटाक्ष के बाद प्रवीण तोगड़िया की हो सकती है VHP से छुट्टी

मोदी पर कटाक्ष के बाद प्रवीण तोगड़िया की हो सकती है VHP से छुट्टी

Bhaskar Hindi
Update: 2018-04-11 12:21 GMT
मोदी पर कटाक्ष के बाद प्रवीण तोगड़िया की हो सकती है VHP से छुट्टी

डिजिटल डेस्क, नई दिल्ली। विश्व हिन्दू परिषद में  52 सालों में पहली बार अंतर्राष्ट्रीय अध्यक्ष पद का चुनाव कराया जाएगा। माना जा रहा है कि इन चुनावों के बाद VHP के कार्यकारी अध्यक्ष प्रवीण तोगड़िया का पद उनके हाथों से जा सकता है। इस पद के लिए दो उम्मीदवार मैदान में हैं और परिषद् के सदस्यों द्वारा किसी भी एक नाम पर सहमति बन सकी है, जिसके बाद परिषद ने चुनाव प्रक्रिया के द्वारा अंतर्राष्ट्रीय अध्यक्ष चुनने का फैसला लिया है।

14 अप्रैल को गुरुग्राम में चुनाव होगा। तोगड़िया और राघव रेड्डी का कार्यकाल पिछले साल दिसम्बर में ही ख़त्म हो गया था। इससे पूर्व अंतर्राष्ट्रीय अध्यक्ष के चुनाव के लिए पिछले साल दिसम्बर माह में भुवनेश्वर में VHP के सदस्यों की बैठक हुई थी।

पत्र लिखकर पीएम मोदी को दी थी नसीहत 
14 अप्रैल को विश्व हिन्दू परिषद के कार्यकारी अध्यक्ष पद से प्रवीण तोगड़िया और अध्यक्ष राघव रेड्डी को VHP संगठन के कार्यकारी बोर्ड की बैठक में हटा दिया जाएगा। सूत्रों के मुताबिक पता चला है कि RSS के शीर्ष नेतृत्व ने परिषद को जरूरत के मुताबिक संगठन के संविधान के अनुसार संगठन में चुनाव कराने के निर्देश जारी किए हैं। VHP की इस कार्यकारी बैठक के दौरान संघ के आला आधिकारी भी मौजूद रहेंगे।

बता दें कि मौजूदा स्थिति को देखते हुए तोगड़िया की कुर्सी जाना लगभग तय ही माना जा रहा है। गौरतलब है कि कुछ दिनों पहले प्रवीण तोगड़िया ने पीएम मोदी को पत्र लिख कर कहा था कि सत्ता की ताकत में नहीं बहना चाहिए और चुनाव के समय किए गए वादों को पूरा करने के लिए काम करना चाहिए।

नवनिर्वाचित अध्यक्ष करेगा अंतरराष्ट्रीय कार्यकारी अध्यक्ष का चयन 
RSS राघव रेड्डी के स्थान पर वी. कोकजे को अध्यक्ष बनाना चाहता था, लेकिन तोगड़िया और उनके समर्थकों ने हंगामा करके चुनाव नहीं होने दिया था। जिसके कारण नए अध्यक्ष का चुनाव नहीं हो सका था। गौरतलब है कि  तोगड़िया ने पिछले दिनों अपने एनकाउंटर का आरोप लगाते हुए सांकेतिक रूप में पीएम और उनकी सरकार पर कई बड़े आरोप लगाए थे।

अध्यक्ष पद के सबसे मजबूत दावेदार विष्णु सदाशिव कोकजे हिमाचल प्रदेश के पूर्व राज्यपाल रह चुके हैं साथ ही वह मध्य प्रदेश हाई कोर्ट में जज भी रह चुके हैं। बता दें VHP में अध्यक्ष पद का निर्धारण सदस्यों के मतदान के आधार पर किया जाएगा, वहीं अंतरराष्ट्रीय कार्यकारी अध्यक्ष का चयन निर्वाचित अध्यक्ष द्वारा किया जाएगा। 

Similar News