विदेश मंत्री ने कहा साल 2022 में दोनों देशों के संबंधों में और अधिक प्रगति होगी

भारत-ऑस्ट्रेलिया विदेश मंत्री ने कहा साल 2022 में दोनों देशों के संबंधों में और अधिक प्रगति होगी

IANS News
Update: 2022-01-05 18:30 GMT
विदेश मंत्री ने कहा साल 2022 में दोनों देशों के संबंधों में और अधिक प्रगति होगी
हाईलाइट
  • द्विपक्षीय संबंधों को मजबूत करने के लिए कड़ी मेहनत कर रहे हैं

डिजिटल डेस्क, नई दिल्ली। विदेश मंत्री डॉ. एस. जयशंकर ने अपनी ऑस्ट्रेलियाई समकक्ष मारिस पायने के साथ टेलीफोन पर बातचीत के बाद कहा कि भारत को भरोसा है कि 2022 में भारत-ऑस्ट्रेलिया संबंधों में और भी अधिक प्रगति होगी। जयशंकर ने पायने को फोन कर उन्हें नए साल की शुभकामनाएं दीं।

भारत और ऑस्ट्रेलिया क्वाड (चार देशों का समूह) के सदस्य हैं, जिसे चतुर्भुज सुरक्षा संवाद साझेदार भी कह सकते हैं, जिसमें अमेरिका, भारत, जापान और ऑस्ट्रेलिया के बीच एक रणनीतिक संवाद होता है, जो भारत-प्रशांत क्षेत्र में भू-राजनीतिक रूप से महत्वपूर्ण है।

2014 से भारत-ऑस्ट्रेलिया विभिन्न कार्यक्रमों के माध्यम से द्विपक्षीय संबंधों को मजबूत करने के लिए कड़ी मेहनत कर रहे हैं। ऑस्ट्रेलिया ने भारत को अपनी अंतर्राष्ट्रीय साझेदारी में सबसे आगे रखा है। 2014 में प्रधानमंत्री के दोतरफा दौरों के बाद नेताओं की नियमित बैठकें हुई हैं। प्रधानमंत्री मैल्कम टर्नबुल ने अप्रैल 2017 में नई दिल्ली और मुंबई का दौरा किया था।

ऑस्ट्रेलिया-भारत इंडो-पैसिफिक ओशन इनिशिएटिव पार्टनरशिप (एआईआईपीओआईपी) अनुदान कार्यक्रम कानून के शासन और संप्रभुता के सम्मान के आधार पर एक स्वतंत्र, खुले और समृद्ध इंडो-पैसिफिक का समर्थन करने में मदद करने के लिए हैं। वे नवंबर 2019 में 14वें पूर्वी एशिया शिखर सम्मेलन में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी द्वारा शुरू किए गए इंडो-पैसिफिक ओशन इनिशिएटिव (आईपीओआई) के तहत व्यावहारिक परिणाम देने में मदद करेंगे।

 

(आईएएनएस)

Tags:    

Similar News