चेन्नई में डेंगू के बढ़ते मामलों को लेकर स्वास्थ्य अधिकारियों ने जारी किया अलर्ट

डेंगू का कहर चेन्नई में डेंगू के बढ़ते मामलों को लेकर स्वास्थ्य अधिकारियों ने जारी किया अलर्ट

IANS News
Update: 2021-09-27 13:30 GMT
चेन्नई में डेंगू के बढ़ते मामलों को लेकर स्वास्थ्य अधिकारियों ने जारी किया अलर्ट
हाईलाइट
  • चेन्नई में डेंगू के बढ़ते मामलों को लेकर स्वास्थ्य अधिकारियों ने जारी किया अलर्ट

डिजिटल डेस्क, चेन्नई। तमिलनाडु के स्वास्थ्य अधिकारियों ने चेन्नई के निवासियों को डेंगू से सावधान रहने की चेतावनी दी है। स्वास्थ्य स्वयंसेवक लोगों को इस खतरनाक बीमारी के बारे में जागरूक करने के लिए घर-घर जाकर जागरूकता कार्यक्रम चला रहे हैं।

शहर में दो महीने में डेंगू के करीब 200 मामले दर्ज किए गए हैं। चेन्नई में डेंगू का मौसम आम तौर पर जुलाई में शुरू होता है। यह अक्टूबर-नवंबर में चरम पर होता है।

15 साल से कम उम्र के बच्चों में इस बीमारी की चपेट में आने की सबसे अधिक संभावना है। टोंडियारपेट, अंबत्तूर, तेयनमपेट, कोडंबक्कम और अडयार स्वास्थ्य क्षेत्रों को डेंगू हॉटस्पॉट माना जाता है।

अगस्त में, 100 लोग डेंगू से प्रभावित हुए थे और उनमें से 15 साल से कम उम्र के बच्चे थे, जबकि सितंबर में डेंगू के 96 मामलों में से 51 मामले 15 साल से कम उम्र के थे।

राज्य के मुख्य वेक्टर नियंत्रण अधिकारी एस. सेल्वाकुमार ने आईएएनएस को बताया, यह असामान्य नहीं है और पिछले 11 वर्षों में हमारे पास 20 डेंगू के प्रकोप थे।

चेन्नई में डेंगू - एक पूर्वव्यापी अध्ययन नामक एक अध्ययन में केवल प्रहरी निगरानी अस्पतालों के डेटा शामिल थे जो विशिष्ट बीमारियों की घटना की दर की निगरानी के लिए बनाए गए थे।

नगर निगम के हॉटस्पॉट और अन्य स्थानों पर फॉगिंग बढ़ने के बाद भी चेन्नई निगम के मच्छर खतरे के हेल्पलाइन नंबर 1913 को भी बड़ी संख्या में कॉल आए।

रुक-रुक कर होने वाली बारिश बीमारी के अचानक उछाल का कारण माना जाता है क्योंकि एडीज मच्छर जो ताजे पानी डेंगू के लिए एजेंट है। बारिश के बाद, खुले बर्तन, पानी के पूल के साथ छतें, भंडारण ड्रम, और कवर लार्वा के प्रजनन स्थल बन गए।

चेन्नई में 3,621 घरेलू ब्रीडिंग चेकर्स (डीबीसी) हैं, जो घर-घर जाकर खुले पानी की टंकियों, पानी के कुंडों के साथ छतों और अन्य स्थानों पर जहां ताजा पानी खड़ा है, प्रजनन का मार्ग प्रशस्त करते हैं। प्रत्येक डीबीसी को एक दिन में 80 घरों का दौरा करना पड़ता है, लेकिन स्वास्थ्य विभाग के अधिकारियों ने कहा कि ये डीबीसी कोविड टीकाकरण अभियान में भी शामिल हैं, जिसके कारण वे खुले क्षेत्रों में जलभराव को रोकने के लिए नियमित जांच से चूक जाते हैं।

एक वरिष्ठ स्वास्थ्य अधिकारी ने आईएएनएस को बताया कि कोविड और डेंगू दोनों के कई समान लक्षण हैं और अगर जोड़ों में दर्द है तो यह डेंगू बुखार हो सकता है। अधिकारी ने कहा कि मरीज का तुरंत इलाज करना। डेंगू के कारण रक्तस्राव होने की संभावना होती है।

 

(आईएएनएस)

Tags:    

Similar News