IAF अधिकारी ने कहा, जल्द से जल्द कॉकपिट में लौटना चाहते हैं अभिनंदन

IAF अधिकारी ने कहा, जल्द से जल्द कॉकपिट में लौटना चाहते हैं अभिनंदन

Bhaskar Hindi
Update: 2019-03-03 15:56 GMT
IAF अधिकारी ने कहा, जल्द से जल्द कॉकपिट में लौटना चाहते हैं अभिनंदन

डिजिटल डेस्क, नई दिल्ली। पाक हिरासत में अदम्य साहस का परिचय देने और लड़ाकू विमान को गिराने के चलते देश के हीरो बने भारतीय वायुसेना के विंग कमांडर अभिनंदन वर्थमान जल्द से जल्द कॉकपिट में लौटना चाहते हैं। पिछले दो दिनों से वायु सेना (IAF) के पायलट का सैन्य अस्पताल में मेडिकल ट्रीटमेंट चल रहा है। इस दौरान उन्होंने डॉक्टरों और IAF कमांडर से ये बात कही है। बता दें कि पाकिस्तानी वायुसेना के साथ हवाई संघर्ष के दौरान एफ-16 लड़ाकू जेट को मार गिराने वाले अभिनंदन वायुसेना के पहले पायलट है। 

वर्थमान ने IAF कमांडर और उनका इलाज कर रहे डॉक्टरों से कहा कि वह जितना जल्दी हो सके उतना जल्दी फिर से उड़ान भरना चाहते हैं। एक सैन्य अधिकारी ने कहा, "यह सुनिश्चित करने का प्रयास किया गया है कि वह जल्द ही कॉकपिट में लौट आए।" अधिकारियों ने कहा कि पाकिस्तान में उत्पीड़न के बावजूद वर्थमान ने साहस का परिचय दिया।

बता दें कि अभिनंदन को पाकिस्तान ने शुक्रवार को रिहा किया है उसके बाद उन्हें एयर फोर्स सेंट्रेल मेडिकल इस्टेबलिशमेंट (AFCME) ले जाया गया था। यह तीनों सेनाओं के एयरक्रू के लिए कॉम्पैक्ट एंड स्पेशलाइज्ड मेडिकल इवैल्यूएशन सेंटर है। इसके बाद उन्हें आर्मी रिसर्च एंड रिफरल अस्पताल में ले जाया गया। यहां पर डॉक्टरों की टीम उनके स्वास्थ पर नजर रखी हुई हैं।

मेडिकल रिपोर्ट से पता चला है कि, अभिनंदन की पसली टूट गई है। उनकी पीठ में भी अंदरूनी चोट आई है। एमआरआई में सामने आया है कि उनकी रीढ़ की हड्डी के नीचले भाग में चोट आई है। इसके अलावा अभिनंदन की आंख और चेहरे पर भी चोट के निशान हैं। माना जा रहा है कि फाइटर प्लेन से इजेक्ट होने के कारण ये चोट आई है। डॉक्टरों ने ये भी आशंका जताई है कि स्थानीय लोगों द्वारा किए गए हमले से अभिनंदन को यह चोट लगी है। खबरों के मुबातिक, अभिनंदन को मंगलवार तक अस्पताल से डिस्चार्ज किया जाएगा।

मालूम हो कि भारत ने पुलवामा आतंकी हमले का जवाब देने के लिए पाकिस्तान में घुसकर एयर स्ट्राइक की थी। इस एयर स्ट्राइक से पाकिस्तान बौखला गया था और उसने अपने फाइटर जेट की मदद से भारत के सैन्य ठिकानों को निशाना बनाने की कोशिश की थी। हालांकि भारतीय एयरफोर्स ने इसे नाकाम कर दिया था और पाकिस्तान के एक फाइटर जेट को मार गिराया था।

इस संघर्ष के दौरान विंग कमांडर अभिनंदन का फाइटर जेट भी पीओके में क्रैश हो गया था। अभिनंदन ने खुद को जेट से इजेक्ट कर अपनी जान बचाई थी। इसके बाद पाकिस्तान आर्मी उन्हें अपने साथ ले गई थी।

 

Similar News