अब ये कॉलेज आपको 9 महीने में बनाएगा नेता

अब ये कॉलेज आपको 9 महीने में बनाएगा नेता

Bhaskar Hindi
Update: 2017-08-18 05:42 GMT
अब ये कॉलेज आपको 9 महीने में बनाएगा नेता

डिजिटल डेस्क, मुंबई। अब तक आपने मेडिकल, इंजीनियरिंग आदि के कोर्स के लिए कॉलेज देखे होंगे। पर क्या कभी नौ महीने में नेता बनाने वाले कॉलेज या कोर्स देखा है। यह मजाक नहीं, सच है। दरअसल संघ और बीजेपी से जुड़े लोगों की संस्था ने 9 महीने में नेता बनाने वाला कोर्स शुरू किया है। मुंबई से करीब 55 किलोमीटर दूर उत्तर में समुद्र के किनारे यह इंस्टिट्यूट बनाया गया है। जिसे संघ की विचारधारा का प्रचार करने वाली संस्था रामभाऊ म्हालगी प्रबोधिनी ने शुरू किया है। इंस्टिट्यूट का नाम है- "इंडियन इंस्टिट्यूट ऑफ डेमोक्रेटिक लीडरशिप"। बुधवार को ही इसका उद्घाटन किया गया है। इस इंस्टिट्यूट में अच्छे नेता बनने के गुण तो सिखाए ही जाएंगे साथ ही पोस्ट ग्रेजुएट स्तर के कोर्स में प्रवेश लेने वालों को राजनीति, शासनतंत्र और जनता से जुड़े मामलों भी शिक्षा दी जाएगी। इस इंस्टिट्यूट की फीस ढाई लाख रुपये है। 

पहले बैच में 32 लोगों ने लिया दाखिला
इस कॉलेज के पहले ही बैच में 32 लोगों ने दाखिला लिया है। इसमें एमबीए से लेकर आईआईटी पास युवा और उद्योगपतियों के बेटे भी हैं। प्रवेश लेने वालों में ज्यादातर तो महाराष्ट्र के हैं, लेकिन उत्तर प्रदेश, बिहार, राजस्थान, तेलंगाना, पश्चिम बंगाल सहित मध्य प्रदेश के नेता बनने के इच्छुक युवा भी यहां एडमिशन के लिए आए हैं।

नेताओं की पत्नियां भी अब सीखेंगी "नेतागिरी"
जिस इलाके में इंस्टिट्यूट है। वहां के स्थानीय विधायक और बीजेपी नेता नरेंद्र मेहता ने पत्नी सुमन मेहता को इंस्टिट्यूट में प्रवेश दिलाया है। मेहता इस कोर्स में प्रवेश लेने वाली एकमात्र महिला हैं। वह पहली बार तब चर्चा में आईं थीं, जब विधायक पति ने उन्हें पांच करोड़ की लैंबॉर्गिनी गिफ्ट में दी थी और इसे चलाते हुए पत्नी ने ऑटो रिक्शा को टक्कर मार दी थी।

"नए भारत के लिए नए नेता"
इस इंस्टिट्यूट के बारे में बीजेपी के पूर्व राष्ट्रीय उपाध्यक्ष और राज्यसभा सांसद रह चुके डॉ. विनय सहस्त्रबुद्धे (रामभाऊ म्हालगी संस्थान के उपाध्यक्ष) कहते हैं, "यह कोर्स उन युवाओं और प्रोफेशनल्स के लिए है, जो राजनीति के क्षेत्र में करियर बनाना चाहते हैं। उन्होंने कहा, इस कोर्स का मकसद प्रशिक्षित, नैतिक और जिम्मेदार, संक्षेप में "नए भारत के लिए नए नेता" पैदा करना है।"


 

Similar News