स्वतंत्रता दिवस: लाल किले से बोले पीएम मोदी, तीनों सेनाओं के लिए बनेगा एक चीफ ऑफ डिफेंस स्टाफ

स्वतंत्रता दिवस: लाल किले से बोले पीएम मोदी, तीनों सेनाओं के लिए बनेगा एक चीफ ऑफ डिफेंस स्टाफ

Manmohan Prajapati
Update: 2019-08-15 03:25 GMT
स्वतंत्रता दिवस: लाल किले से बोले पीएम मोदी, तीनों सेनाओं के लिए बनेगा एक चीफ ऑफ डिफेंस स्टाफ
हाईलाइट
  • आजादी के बाद से अब तक देश के विकास में योगदान देने वालों को किया नमन
  • तीनों सेनाओं में तालमेल को बढ़ाने के लिए बनेगा एक नया सेनापति बनाया जाएगा
  • पीएम मोदी ने कहा कि अनुच्छेद 370 को खत्म कर सरदार पटेल का सपना पूरा किया

डिजिटल डेस्क, नई दिल्ली। देशभर में आज 73वां स्वतंत्रता दिवस बड़े ही धूम धाम और जोर शोर के साथ मनाया जा रहा है। हर ओर से देशभक्ति की आवाज कानों में गूंजती सुनाई दे रही है। स्वतंत्रता दिवस की ये सुबह कुछ खास रही, बता दें कि आजादी के 72 वर्षों बाद कश्मीर धारा 370 की बेड़ियों से आजाद हुआ है। इस मौके पर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने जम्मू-कश्मीर युक्त भारत का प्रतिनिधित्व करते हुए देश की जनता को संबोधित किया। प्रधानमंत्री मोदी ने लालकिले के प्राचीर पर तिरंगा फहराया और देशवासियों को स्वतंत्रता दिवस की बधाई दी। 

देश का विकास करने वालों को नमन
आपको बता दें कि दूसरी बार प्रधानमंत्री बनने के बाद उनका यह पहला भाषण है। जबकि पीएम बनने के बाद से उन्होंने लगातार छठी बार लालकिले पर तिरंगा फहराया है। इस मौके पर उन्होंने देशवासियों को स्वतंत्रता दिवस के साथ रक्षा बंधन की बधाई भी दी और स्वतंत्रता सेनानियों को सलाम किया। इस अवसर पर पीएम मोदी ने कहा कि आजादी के बाद से अभी तक जिन्होंने देश के विकास में योगदान दिया है, उनको भी वह नमन करते हैं।

समस्याओं को टालते भी नहींपालते भी नहीं
जम्मू कश्मीर से अनुच्छेद 370 को खत्म करने को लेकर पीएम मोदी ने कहा कि हम समस्याओं को टालते भी नहीं और पालते भी नहीं हैं। अब न टालने का समय है और न ही पालने का समय है। सरकार बनने के 70 दिनों भीतर संसद के दोनों सदनों ने अनुच्छेद 370 और 35ए को हटाने का निर्णय का अनुमोदन किया। पीएम मोदी ने कहा कि हमने अनुच्छेद 370 को खत्म करके सरदार पटेल का सपना पूरा किया।

कम दिनों में नई सरकार ने किए ये काम
इस मौके पर उन्होंने कहा कि नई सरकार को 10 हफ्ते भी नहीं हुए हैं, लेकिन इन दिनों में अनुच्छेद 370, 35ए का हटना सरदार वल्लभ भाई पटेल के सपनों को साकार करने में एक कदम है। जम्मू-कश्मीर को लेकर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कहा कि इस मौके पर पीएम मोदी ने तीन तलाक पर कहा कि मुस्लिम बहनों के हित के लिए तीन तलाक को खत्म किया गया और बिल लाया गया। उन्होंने कहा कि तीन तलाक के खिलाफ कानून बनाने के साथ ही आतंकवाद के खिलाफ मजबूती से लड़ाई लड़ने के लिए आतंकवाद विरोधी कानून में संशोधन किया गया।

मूकदर्शक नहीं बनेगा भारत
पीएम मोदी ने कहा कि आज दुनिया के किसी ना किसी हिस्से में कुछ हो रहा है, भारत ऐसे में मूकदर्शक नहीं बना रहेगा। उन्होंने ऐलान किया कि आतंकवाद के खिलाफ भारत अपनी लड़ाई जारी रखेगा, आतंकवाद को एक्सपोर्ट करने वालों को बेनकाब करने का वक्त आ गया है। कुछ लोगों ने भारत के साथ-साथ श्रीलंका, बांग्लादेश और अफगानिस्तान में भी आतंकवाद फैला रखा है। 

तीनों सेनाओं का एक सेनापति
प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने स्वतंत्रता दिवस के इस मौके पर लालकिले से बड़ा ऐलान किया है। उन्होंने कहा है कि तीनों सेनाओं में तालमेल को बढ़ाने के लिए अब उनका एक सेनापति बनाया जाएगा। इस सेनापति को "चीफ ऑफ डिफेंस स्टाफ" (CDS) कहा जाएगा। उन्होंने कहा कि सेना के इतिहास में ये पद पहली बार बनाया गया है, पीएम मोदी ने कहा कि तीनों सेनाओं को एक साथ चलना होगा।

Tags:    

Similar News