करतारपुर में आज भारत लहराएगा पर 300 फीट ऊंचा तिरंगा

करतारपुर में आज भारत लहराएगा पर 300 फीट ऊंचा तिरंगा

Bhaskar Hindi
Update: 2019-10-21 19:01 GMT
करतारपुर में आज भारत लहराएगा पर 300 फीट ऊंचा तिरंगा

​डिजिटल डेस्क, गुरदासपुर। करतारपुर साहिब के लिए भारत और पाकिस्तान के बीच बनाए जा रहे कॉरिडोर के टर्मिनल पर भारत 300 फीट ऊंचा तिरंगा लगाएगा। भारत के देखादेखी पाकिस्तान भी इतना ही ऊंचा अपना चांद-तारों वाला राष्ट्रीय ध्वज लगाएगा।

भारत की तरफ टर्मिनल के निर्माण में जुटी कंपनी मंगलवार को टर्मिनल परिसर में 300 फीट ऊंचा पोल खड़ा करना शुरू कर देगी। सोमवार को पोल के रंग-रोगन करने और इसके ऊपर अशोक स्तंभ लगाने का काम पूरा कर लिया गया है। वहीं पाकिस्तान भी भारत को देखकर अपने टर्मिनल पर इतना ही ऊंचा झंडा लगाने के लिए पोल तैयार कर रहा है। लैंड पोर्ट अथॉरिटी ऑफ इंडिया के उपनिदेशक सुखदेव सिह का कहना है कि तिरंगा लगाने के लिए पोल का काम लगभग पूरा हो चुका है। मंगलवार को इसे लगाया जाएगा। 

डिफेंस धुस्सी के पास बने पाकिस्तान के इस टर्मिनल पर करतारपुर साहिब जाने वाले श्रद्धालुओं के दस्तावेजों की जांच-पड़ताल की जाएगी। पाकिस्तान ने इस संबंध में अधिकतर काम पूरा कर लिया है। भारत भी 31 अक्टूबर तक टर्मिनल का काम पूरा कर लेगा। 

गौरतलब है कि 8 नवंबर को पीएम नरेंद्र मोदी डेरा बाबा नानक में कॉरिडोर और टर्मिनल का उद्घाटन करेंगे। वहीं करतारपुर साहिब के आसानी से दर्शन करने की सिख श्रद्धालुओं की लंबे समय से इच्छा थी। पाकिस्तान स्थित इस गुरुद्वारे के दर्शन सीमा पर लगी दूरबीन के जरिए श्रद्धालु करते थे, लेकिन भारत और पाकिस्तान के बीच बनी सहमति के बाद दोनों देश सीमा से लेकर करतारपुर साहिब तक एक कॉरिडोर का निर्माण कर रहे हैं, जहां हजारों श्रद्धालु बगैर वीजा के दर्शनलाभ ले सकेंगे।

Tags:    

Similar News