India-China Tension: भारतीय सेना ने कहा, पूर्वी लद्दाख में चीन से जंग के लिए पूरी तरह तैयार

India-China Tension: भारतीय सेना ने कहा, पूर्वी लद्दाख में चीन से जंग के लिए पूरी तरह तैयार

Bhaskar Hindi
Update: 2020-09-16 15:24 GMT
India-China Tension: भारतीय सेना ने कहा, पूर्वी लद्दाख में चीन से जंग के लिए पूरी तरह तैयार
हाईलाइट
  • चीनी मीडिया में भारतीय सेना की अधूरी तैयारियों के दावे के बाद भारतीय सेना का बयान
  • पूर्वी लद्दाख में चीन से आर-पार की जंग के लिए तैयार है भारतीय सेना

डिजिटल डेस्क, नई दिल्ली। भारतीय सेना पूर्वी लद्दाख में सर्दियों में भी युद्ध लड़ने के लिए पूरी तरह से तैयार है। नॉर्दन कमांड ने बुधवार को कहा कि अगर चीन ने युद्ध के लिए स्थितियां बनाईं, तो उन्हें बेहतर प्रशिक्षित, बेहतर तैयार और मनोवैज्ञानिक रूप से कठोर भारतीय सैनिकों का सामना करना होगा। चीनी मीडिया में भारतीय सेना की अधूरी तैयारियों के दावे वाली खबरों के चलने के बाद भारतीय सेना का यह बयान सामने आया है।

नवंबर में न्यूनतम तापमान -30 से -40 डिग्री
सेना के नॉर्दन कमांड के प्रवक्ता ने कहा, "भारत एक शांतिप्रिय देश है और अपने पड़ोसियों के साथ अच्छे संबंध रखना चाहता है। भारत हमेशा बातचीत के जरिए मुद्दों को हल करना पसंद करता है।" प्रवक्ता ने कहा, "ऐसे वक्त में जब पूर्वी लद्दाख में चीन के साथ सीमा के मुद्दों को हल करने के लिए बातचीत चल रही है, उस वक्त में भी हम सैन्य मोर्चे पर पूरी तरह से तैयार हैं।" प्रवक्ता ने कहा, लद्दाख रेंज के तमाम इलाके उच्चतम पर्वतीय क्षेत्रों में आते हैं। इस इलाके में नवंबर के महीने में न्यूनतम तापमान का -30 से -40 डिग्री के आसपास पहुंचा आम है।  

भारतीय सेना ऐसी स्थितियों से निपटने में पूरी तरह से सक्षम 
विंड चिल फैक्टर परिस्थितियों को सैनिकों के लिए और भी बदतर बना देता है। बर्फ के कारण सड़कें भी बंद हो जाती हैं। लेकिन इस सब के बावजूद,  भारतीय सेना ऐसी स्थितियों से निपटने में पूरी तरह से सक्षम है।  हमारे पास ऐसे इलाकों में ड्यूटी करने का एक लंबा अनुभव रहा है और हम एक शॉर्ट नोटिस पर भी किसी भी स्थिति में जाने के लिए पूरी तरह से तैयार रहते हैं।

सैन्य प्रवक्ता ने कहा कि दुनिया को यह याद रखना चाहिए कि हमारे पास सियाचिन जैसे मुश्किल रणक्षेत्रों में जंग लड़ने का अनुभव है। सेना ने इस इलाके में छोटे हथियारों से लेकर आर्टिलरी और मिसाइल सिस्टम तक सबकुछ तैनात करा दिया गया है। स्वास्थ्य की स्थितियों और युद्ध में किसी तरह से घायल हुए जवानों के लिए इलाज के लिए मेडिकल फैसिलटी का पूरा प्रबंध भी किया गया है।

सड़क मार्ग के साथ-साथ तमाम एयरबेस भी मौजूद
प्रवक्ता ने कहा कि लद्दाख में जवानों और सप्लाई की मूवमेंट्स के लिए सड़क मार्ग के साथ-साथ तमाम एयरबेस भी मौजूद हैं। पूर्व में लद्दाख जाने के लिए दो रूट्स बनाए गए थे। इनमें एक रूट श्रीनगर-लेह हाइवे पर जोजिला पास का था। वहीं दूसरा रूट मनाली-लेह राजमार्ग पर रोहतांग पास होकर जाता था। अब हमनें धारचा के रास्ते लेह जाने का एक नया रास्ता बनाया है, जो कि पुराने दोनों रास्तों से छोटा है। ईंधन की कमी ना हो, इसके लिए इस इलाके में पर्याप्त मात्रा में ईंधन और स्पेशल ल्यूब्रिकेंट्स का इंतजाम भी कराया गया है।

Tags:    

Similar News