इंडियन रेलवे ने 100 साल पुराना पुल तोड़कर 7 घंटे मे बनाया, 100 की स्पीड से दौड़ेंगी ट्रेनें

इंडियन रेलवे ने 100 साल पुराना पुल तोड़कर 7 घंटे मे बनाया, 100 की स्पीड से दौड़ेंगी ट्रेनें

Bhaskar Hindi
Update: 2018-01-05 08:05 GMT
इंडियन रेलवे ने 100 साल पुराना पुल तोड़कर 7 घंटे मे बनाया, 100 की स्पीड से दौड़ेंगी ट्रेनें

डिजिटल डेस्क, लखनऊ। इंडियन रेलवे ने सिर्फ 7 घंटे में ही नया पुल बनाकर एक नई मिसाल पेश कर दी है। ये पुल 100 साल पुराना था, जिस वजह से ट्रेनें यहां धीरे होकर गुजरती थी, जिससे टाइम ज्यादा लगता था। दरअसल, उत्तरप्रदेश के नजीबाबाद-मुरादाबाद के बीच में बुंदकी स्टेशन के पास एक 100 साल पुराना पुल था, जिसे नॉर्थ रेलवे ने पहले तोड़ा और फिर 7 घंटे में ही नया पुल तैयार कर दिया।


सिर्फ 7 घंटे में बना पुल

मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक, नॉर्थ रेलवे बोर्ड की टीम 3 जनवरी को सुबह करीब 9:35 बजे इस पुल के पास पहुंची और इसका इंस्पेक्शन किया। इसके बाद कंस्ट्रक्शन टीम यहां आई और उसने पुल के ऊपर बनी रेल लाइन को हटाने, पुल को तोड़ने और मलबा हटाने का काम किया। ये काम लगभग 1:30 बजे तक पूरा हो गया। फिर नए पुल बनाने का काम शुरू हुआ और दोपहर 3 बजे तक फैब्रिकेटिंग मटेरियल से पुल का ढांचा रख दिया गया। करीब 2 घंटे तक नए पुल बनाने का काम चला और शाम 5:15 बजे नया पुल बनकर तैयार हो गया।

नए पुल से गुजरी लिंक एक्सप्रेस

रेलवे पुल के तैयार होने के आधे घंटे के बाद इस पुल से ट्रेन गुजारी गई। इस पुल से सबसे पहले देहरादून से इलाहाबाद जाने वाली लिंक एक्सप्रेस को गुजारा गया। बताया जा रहा है कि शुरुआत में इस पुल से लिंक एक्सप्रेस को धीमी गति में ही निकाला गया। हालांकि रेलवे बोर्ड ने उम्मीद जताई है कि जल्द ही इस पुल से 100 किलोमीटर की रफ्तार से ट्रेनें गुजरने लगेंगी।

जर्जर हो गया था पुल

दरअसल, नजीबाबाद-मुरादाबाद के बीच बने बुंदकी रेलवे स्टेशन के पास डाउन लाइन पर बना ये रेलवे पुल करीब 100 साल पुराना हो गया था और काफी जर्जर हो गया था। इस वजह से इस पुल  से निकलने वाली ट्रेनें 40 किमी प्रतिघंटे की रफ्तार से निकलती थीं। रेलवे बोर्ड के मुताबिक, अब पुल को नया बना दिया गया है और 2 हफ्तों के अंदर इससे 100 किलोमीटर की रफ्तार से ट्रेनें निकलने लगेंगी। 

Similar News