महंगाई, बेरोजगारी चिंता का प्रमुख कारण- सर्वे

नई दिल्ली महंगाई, बेरोजगारी चिंता का प्रमुख कारण- सर्वे

IANS News
Update: 2022-05-20 19:00 GMT
महंगाई, बेरोजगारी चिंता का प्रमुख कारण- सर्वे
हाईलाइट
  • बेरोजगारी और भ्रष्टाचार

डिजिटल डेस्क, नई दिल्ली। चार राज्यों और एक केंद्र शासित प्रदेश में पिछले साल चुनाव हुए, वहां की जनता के लिए कीमतों में वृद्धि सबसे महत्वपूर्ण मुद्दा है, क्योंकि पिछले एक साल में जीवन यापन की लागत और आवश्यक वस्तुओं की कीमतों में वृद्धि हुई है, जिसमें एलपीजी, खाना पकाने का तेल, ऑटो ईंधन और अन्य खाद्य पदार्थ आदि शामिल हैं।

यह चार राज्यों - असम, पश्चिम बंगाल, तमिलनाडु और केरल - और केंद्र शासित प्रदेश पुडुचेरी में आईएएनएस की ओर से सीवोटर द्वारा किए गए एक विशेष सर्वेक्षण के दौरान सामने आया, जहां 2021 में विधानसभा चुनाव हुए थे। सर्वे के अनुसार, मूल्य वृद्धि प्रमुख समस्या है, इसके बाद बेरोजगारी और भ्रष्टाचार है, जबकि धार्मिक संघर्ष और महिलाओं की सुरक्षा को उत्तरदाताओं द्वारा कम से कम चिंता का कारण माना गया है।

महंगाई के कारण लोगों को सबसे अधिक समस्याओं का सामना करना पड़ रहा है, क्योंकि सभी पांच राज्यों/केंद्र शासित प्रदेशों ने इसे चिंता का प्रमुख कारण बताया है। यह पूछे जाने पर कि आपके अनुसार सबसे महत्वपूर्ण समस्या क्या है, उत्तरदाताओं में से 43 प्रतिशत ने मूल्य वृद्धि कहा, इसके बाद केरल (37 प्रतिशत), तमिलनाडु (35 प्रतिशत), असम (34 प्रतिशत) और पश्चिम बंगाल (25 प्रतिशत) का स्थान है।

पश्चिम बंगाल में 17.23 उत्तरदाताओं ने मूल्य वृद्धि के बाद इसे सबसे अधिक समस्या बताते हुए बेरोजगारी दूसरे सबसे अधिक दबाव वाले मुद्दे के रूप में उभरा, इसके बाद असम (14.61 प्रतिशत), पुडुचेरी (12.29 प्रतिशत), तमिलनाडु (11.75 प्रतिशत) और केरल ( 9.86 प्रतिशत) है। देश के विभिन्न हिस्सों से सांप्रदायिक तनाव की खबरें आने के बावजूद, केरल को छोड़कर, जहां 14.35 प्रतिशत उत्तरदाताओं ने इसे चिंता का कारण बताया, सामान्य तौर पर लोग इस मुद्दे से ज्यादा परेशान नहीं दिखे।

तमिलनाडु में केवल 4.37 प्रतिशत उत्तरदाताओं ने सांप्रदायिक तनाव को चिंता का विषय बताया, इसके बाद पश्चिम बंगाल (3.47 प्रतिशत), असम (1.77 प्रतिशत) और पुडुचेरी (शून्य) का स्थान है। लेकिन सर्वे में चौंकाने वाली बात यह है कि महिलाओं की सुरक्षा को लेकर लोग ज्यादा चिंतित नहीं दिख रहे हैं, जो इस बात का संकेत है कि पांच राज्यों में कानून-व्यवस्था की स्थिति अब बेहतर है या लोग औसतन परेशान नहीं हैं। जिन केंद्र शासित प्रदेशों में मतदान हुआ, उनमें 1.58 प्रतिशत उत्तरदाताओं ने इसे चिंता का विषय बताया है।

डिस्क्लेमरः यह आईएएनएस न्यूज फीड से सीधे पब्लिश हुई खबर है. इसके साथ bhaskarhindi.com की टीम ने किसी तरह की कोई एडिटिंग नहीं की है. ऐसे में संबंधित खबर को लेकर कोई भी जिम्मेदारी न्यूज एजेंसी की ही होगी.

Tags:    

Similar News