आसमान से समुद्र की गहराई तक यूं मना योग दिवस

आसमान से समुद्र की गहराई तक यूं मना योग दिवस

Bhaskar Hindi
Update: 2017-06-21 09:51 GMT
आसमान से समुद्र की गहराई तक यूं मना योग दिवस

दैनिक भास्कर न्यूज डेस्क, नई दिल्ली. भारत समेत दुनियाभर में आज तीसरा अंतरराष्ट्रीय योग दिवस मनाया जा रहा है. बच्चों, बड़ों से लेकर नेता, अभिनेता हर कोई आज योग के रंग में रंगा हुआ दिखा. पीएम मोदी ने जहां गरजते-बरसते बादलों के बीच लखनऊ में योग किया तो वहीं अमित शाह अहमदाबाद में बाबा रामदेव के साथ योग करते नजर आए.

दिल्ली में सीएम केजरीवाल ने भाजपा के दिग्गज नेताओं के साथ योग किया. अलग-अलग राज्यो में मुख्यमंत्रियों के साथ अभिनेता भी योग करते नजर आए. भारतीय सेना भी योग दिवस पर पीछे नहीं रही. ITBP के जवानों ने लद्दाख में 18000 फीट की ऊंचाई पर योग किया. समुद्र के अंदर सबमरीन में नौसैनिक भी योग करते दिखाई दिए.

बारिश की फूहारों के बीच मोदी का योग
प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने बुधवार को हल्की बारिश के बीच लखनऊ के रमाबाई अंबेडकर मैदान में हजारों लोगों के साथ योग किया. लखनऊ में सुबह 4 बजे से ही आंधी-पानी ने आयोजन में बाधा डालने की कोशिश की, लेकिन लखनऊ की जनता योग को लेकर खासी उत्साहित दिखी. भारी बारिश के बीच योग के लिए और पीएम मोदी की एक झलक पाने के लिए रमाबाई अंबेडकर मैदान पर हजारों की भीड़ जुटी. पीएम मोदी के साथ सीएम योगी आदित्यनाथ और राज्यपाल राम नाईक भी थे.

यहां जनता को संबोधित करते हुए पीएम मोदी ने कहा, "स्वस्थ मन के बाद जीने की कला योग से ही सीखने को मिलती है. योग लगातार दुनिया को जोड़ने का काम कर रहा है. तीन साल में योग सिखाने वाली जगहों की तादाद बढ़ी है."

बाबा की योगशाला में अमित शाह


योग गुरु बाबा रामदेव ने अहमदाबाद में भाजपा के राष्ट्रीय अध्यक्ष अमित शाह के साथ योग के विभिन्न आसन किए. इस मौके पर गुजरात के सीएम विजय रुपानी भी मौजूद थे और उन्होंने भी मंच पर रामदेव और शाह संग योग किया.

केजरी के योग शो में बीजेपी नेता 


दिल्ली सीएम अरविंद केजरीवाल ने भी योग दिवस के अवसर पर आयोजित कार्यक्रम में हिस्सा लेकर विभिन्न आसन किए. उनके साथ राजधानी के कनॉट प्लेस में आयोजित योग कार्यक्रम में एनडीए के राष्ट्रपति पद के उम्मीदवार और बिहार के पूर्व राज्यपाल रामनाथ कोविंद, वेंकैया नायडू, विजय गोयल सहित कई नेताओं ने हिस्सा लिया.

नेता के साथ अभिनेता


महाराष्ट्र के मुख्यमंत्री देवेन्द्र फड़णवीस अपनी पत्नी अमृता फड़णवीस और फिल्म स्टार जैकी श्रॉफ के साथ योग करते हुए नज़र आए. मुंबई में हो रहे योग कार्यक्रम में तीनों साथ दिखाई दिए. वहीं मीडिया से बात करते समय अमृता फड़णवीस ने कहा, "मैं बचपन से ही योग कर रही हूं और योग बॉडी और दिमाग दोनों को स्वस्थ रखने में मदद करता है"

आसमान पर योगासन


लद्दाख में सेना के जवानों ने 18000 फीट की ऊंचाई पर अपना जज्बा दिखाया और बर्फीली पहाड़ियों के बीच योगासन किए.

समुद्र की गहराई में योग


योग दिवस पर नौसैनिक भी पीछे नहीं रहे. इंडियन नैवी द्वारा नौसैनिकों की कुछ तस्वीरे जारी की गई है जिनमें वे सबमरीन में योग करते नजर आ रहे हैं.

अंतरराष्ट्रीय योग दिवस के तीन साल
मोदी ने 27 सितंबर 2014 को संयुक्त राष्ट्र में दिए अपने भाषण में अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस मनाने का सुझाव दिया था. संयुक्त राष्ट्र ने 11 दिसंबर 2014 को घोषणा की थी कि 21 जून को पूरी दुनिया में योग दिवस के रूप में मनाया जाएगा. पहला अंतरराष्ट्रीय योग दिवस का आयोजन 21 जून 2015 को देश की राजधानी नई दिल्ली में राजपथ पर किया गया था.

प्रधानमंत्री मोदी ने राजपथ पर हजारों लोगों के साथ योग किया था, जबकि देशभर में कुल 20 करोड़ लोगों ने योग कार्यक्रमों में हिस्सा लिया था. योग दिवस का दूसरा संस्करण चंडीगढ़ में 21 जून 2016 को आयोजित किया गया था जब प्रधानमंत्री मोदी ने 30,000 अन्य लोगों के साथ योग किया था.

Similar News