चीन-पाक करना चाहता था सेना के सिस्टम को हैक, करगिल के हीरो ने ऐसे दी मात

चीन-पाक करना चाहता था सेना के सिस्टम को हैक, करगिल के हीरो ने ऐसे दी मात

Bhaskar Hindi
Update: 2018-01-22 05:32 GMT
चीन-पाक करना चाहता था सेना के सिस्टम को हैक, करगिल के हीरो ने ऐसे दी मात

डिजिटल डेस्क, नई दिल्ली। हैकर्स की भारतीय सेना के सिस्टम में सेंध लगाने की कोशिश को नाकाम कर दिया गया है। माना जा रहा है कि ये हैकर पाकिस्तान या चीन के हो सकते है। हैकिंग की इस कोशिश को विफल करने वाले सेना के वहीं जांबाज अधिकारी है जो करगिल युद्ध के हीरो रहे चुके हैं। अगर ये हैकर सिस्टम को हैक करने में कामयाब हो जाते तो कई महत्वपूर्ण और गुप्त जानकारी दुश्मनों के हाथ लग सकती थी। गौरतलब है कि चीन और पाकिस्तान के हैकर्स पिछले कुछ सालों से काफी सक्रिय हैं और सेना के सिस्टम में सेंध लगाने की कोशिश कर रहे है।

 

पासवर्ड  हैक करने की थी कोशिश

जानकारी के मुताबिक हैकर साइबर अटैक कर सेना के सिस्टम का पासवर्ड हैक करने की कोशिश कर रहे थे, लेकिन इसे नाकाम कर दिया गया। जिस अधिकारी ने हैकरों की कोशिश को नाकाम किया है उन्होंने करगिल युद्ध में भारतीय चौकी पर कब्जा करने वाले पाकिस्तानी घुसपैठियों के खिलाफ बहादुरी दिखाई थी। इस बहादुरी के लिए उन्हें गैलेंट्री अवॉर्ड से नवाजा गया था। इतना ही नहीं ये अधिकारी लंबे समय तक चीन सीमा पर भी तैनात रहे है। हालांकि सुरक्षा कारणों की वजह से इन अधिकारियों का नाम उजागर नहीं किया गया है।  

 

अप्रैल 2017 में भी की गई थी कोशिश

एक्सपर्टस का कहना है कि हैकर्स हमारी जानकारियों को हैक करके हमारे इलेक्ट्रानिक ग्रिड को नुकसान पहुंचा सकते हैं, घरेलू उड़ानों को ब्रेक कर सकते हैं और इंटरनेट कनेक्टिविटी को जाम कर सकते हैं। इससे पहले अप्रैल 2017 में भी सेना के कंप्यूटर नेटवर्क पर साइबर हमले की कोशिश की गई थी। आर्मी साइबर ग्रुप ने इस हमले के विफल कर दिया था। हैकरों ने सेक्स वीडियों के लिंक द्वारा ई-मेल नेटवर्क तक पहुंचने की कोशिश की थी। ऐसे बढ़ते हमलों के देखते हुए अब रक्षा मंत्रालय नई साइबर एजेंसी को स्थापित करने की कोशिश कर रहा है।

Similar News