लालबाग के राजा की अंतिम विदाई, फोटो में देखें विसर्जन

लालबाग के राजा की अंतिम विदाई, फोटो में देखें विसर्जन

Bhaskar Hindi
Update: 2017-09-05 12:34 GMT
लालबाग के राजा की अंतिम विदाई, फोटो में देखें विसर्जन

डिजिटल डेस्क, मुंबई। देशभर में 12 दिनों तक चली गणेशोत्सव की धूम के बाद मंगलवार को अनंत चतुर्दशी के दिन नम आंखो के साथ गणपति बप्पा को विदाई दी गई। मुंबई में सैकड़ों की संख्या में सार्वजिनक गणेश पंडालों में बप्पा विराजते हैं, मगर लालबाग के राजा की बात ही कुछ और है। आज सैकड़ों-हजारों भक्तों ने मुंबई में नम आंखों के साथ ही लालबाग के राजा को भी विदाई देते हुए अगले बरस वापस आने का वादा लिया है।

हर साल अनंत चतुर्दशी के दिन गणेश महाराज फिर अगले साल आने का वादा करके अपने लोक में वापस चले जाते हैं। इस मौके पर मुंबई में उत्सव का माहौल बना रहता है और सभी की निगाहें लालबाग के राजा पर टिकी रहती हैं। साल भर के इंतजार के बाद जिस धूमधाम से बप्पा का आगमन किया जाता है, उन्हें विदा करते वक़्त भक्तों की आंखों में आंसू आ ही जाते है।

गणेश चतुर्थी के अवसर पर महाराष्ट्र में लालबाग के राजा के दर्शन के लिए हर साल भक्तों की लंबी कतारें लगती हैं। बॉलीवुड सेलेब्रिटीज से लेकर बड़े-बड़े क्रिकेटर बप्पा के दर पर आते हैं। हर साल सलमान खान, ऋषि कपूर, अमिताभ बच्चन से लेकर कई बड़ी हस्तियां अपने घर पर गणपति बप्पा की स्थापना करते हैं और फिर नम आंखों के साथ विसर्जन कर विदाई करते हैं। लालबाग के राजा के विसर्जन के दौरान अपने लाडले बप्पा के दर्शन के लिए लालबाग से लेकर गिरगांव चौपाटी तक भक्तों की भीड़ देखी सकती और सब यही कहते हैं ‘अगले बरस तू जल्दी आना।’

Similar News