नागेश्वर राव को मिला प्रमोशन, अब होंगे CBI के एडिशनल डायरेक्टर

नागेश्वर राव को मिला प्रमोशन, अब होंगे CBI के एडिशनल डायरेक्टर

Bhaskar Hindi
Update: 2018-12-18 15:51 GMT
नागेश्वर राव को मिला प्रमोशन, अब होंगे CBI के एडिशनल डायरेक्टर
हाईलाइट
  • नागेश्वर राव ओडिशा कैडर के 1986 बैच के आईपीएस अफसर है।
  • ACC ने मंगलवार को CBI के इंटरिम डायरेक्टर एम नागेश्वर राव को प्रमोट कर एडिशनल डायरेक्टर बना दिया है।
  • उन्होंने 2016 में CBI में जॉइंट डायरेक्टर के रूप में कामकाज शुरु किया था।

डिजिटल डेस्क, नई दिल्ली।  प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी की अगुवाई वाली अपॉइंटमेंट कमेटी ऑफ कैबिनेट (ACC) ने मंगलवार को सेंट्रल ब्यूरो ऑफ इन्वेस्टिगेशन (CBI) के इंटरिम डायरेक्टर एम नागेश्वर राव को प्रमोट कर एडिशनल डायरेक्टर बना दिया है। CBI डायरेक्टर राकेश अस्थाना और आलोक वर्मा के बीच चल रहे विवाद के बाद सरकार ने दोनों डायरेक्टरों को 24 अक्टूबर को छुट्टी पर भेज दिया था जिसके बाद से नागेश्वर राव यह जिम्मेदारी संभाल रहे थे। नागेश्वर राव ओडिशा कैडर के 1986 बैच के आईपीएस अफसर है। उन्होंने 2016 में CBI में जॉइंट डायरेक्टर के रूप में कामकाज शुरु किया था।

कौन है नागेश्वर राव?
1. नागेश्वर राव ओडिशा कैडर से 1986 बैच के भारतीय पुलिस सेवा (IPS) अधिकारी हैं।

2. नागेश्वर राव की पहली पोस्टिंग 1989-90 में ओडिशा के तलचर में सब-डिविजनल पुलिस ऑफिसर (SDPO) के रूप में  हुई थी, जहां उन्होंने अपनी टफ कॉप क्वालिटीज का प्रदर्शन किया।

3. उड़ीसा के चार जिलों- मयूरभंज, नबरंगपुर, बरगढ़ और जगतसिंगपुर में पुलिस अधीक्षक (SP) के रूप में सेवा करने के अलावा - वह राउरकेला और कटक में रेलवे SP रहे चुके हैं। नागेश्वर राव क्राइम ब्रांच में भी SP रह चुके हैं।

4. नागेश्वर राव ओडिशा के पहले पुलिस अधिकारी है जिन्होंने 1996 में जगतसिंगपुर जिले में बलात्कार के मामले की जांच के लिए डीएनए फिंगरप्रिंटिंग का उपयोग किया था।

5. नागेश्वर राव तब क्राइम ब्रांच में एसपी थे, जब 1991 की हूच त्रासदी में बेलु दास ने कटक में 200 से ज्यादा लोगों की हत्या कर दी थी।

6. नागेश्वर राव ने ओडिशा फायर सर्विस के प्रमुख के रूप में भी कार्य किया है। राव को चक्रवात  फैलिन (2013) और हुदहुद (2014)  के दौरान उनके काम के लिए चीफ मिनिस्टर अवॉर्ड से सम्मानित किया गया था।

7. राव को विशिष्ट सेवा के लिए राष्ट्रपति पुलिस पदक, असाधारण सेवा के लिए राष्ट्रपति पुलिस पदक और ओडिशा के गवर्नर पदक दिया जा चुका है।

8. नागेश्वर राव को मणिपुर में विद्रोही गतिविधियों पर लगाम लगाने के लिए भी जाना जाता है। यहां CRPF के DIG (ऑपरेशंस) के रूप में उन्होंने विद्रोहियों की कमर तोड़ दी।

9. नागेश्वर राव तेलंगाना के वारंगल जिले के मंगपेट गांव से हैं। उन्होंने उस्मानिया विश्वविद्यालय से रसायन में पोस्ट ग्रेजुएट किया है। 1986 में IPS में शामिल होने से पहले उन्होंने आईआईटी-मद्रास में अनुसंधान कार्य किया।
 

Similar News