बशीरहाट तनाव : दंगाग्रस्त इलाकों में सुरक्षा बलों का मार्च, रूपा गांगुली गिरफ्तार

बशीरहाट तनाव : दंगाग्रस्त इलाकों में सुरक्षा बलों का मार्च, रूपा गांगुली गिरफ्तार

Bhaskar Hindi
Update: 2017-07-07 11:55 GMT
बशीरहाट तनाव : दंगाग्रस्त इलाकों में सुरक्षा बलों का मार्च, रूपा गांगुली गिरफ्तार

डिजिटल डेस्क, कोलकाता। पश्चिम बंगाल में 24 परगना जिले के अशांत इलाके में शुक्रवार को हिंसा शांत करने के इरादे से सुरक्षाबलों ने मार्च निकाला। इस दौरान विपक्षी नेताओं द्वारा जबरन दंगाग्रस्त इलाकों में घुसने की कोशिश को प्रशासन ने नाकाम कर दिया। रूपा गांगुली के नेतृत्व में बशीरहाट जा रहे भाजपा के 20 नेताओं को पुलिस ने गिरफ्तार किया है। उधर राज्य सरकार का कहना है कि बदुरिया, स्वरूपनगर, देगंगा और बशीरहाट इलाके में स्थिति नियंत्रण में है, लेकिन अनाधिकारिक सूत्रों के अनुसार, कल कुछ इलाकों में छिटपुट हिंसा हुई है। फिलहाल स्थानीय लोग अपने घरों में बंद हैं। साथ ही दुकानें, बाजार, स्कूल भी बंद रहे और यातायात बुरी तरह प्रभावित रहा।

दंगाग्रस्त इलाकों में एंट्री बैन
मुख्यमंत्री ममता बनर्जी ने सभी राजनीतिक पार्टयिों से दंगाग्रस्त इलाके में नहीं जाने की अपील की थी, लेकिन मुख्यमंत्री की अपील को दरकिनार करते हुये वाम दल, कांग्रेस और भाजपा नेताओं की टीमों ने वहां पहुंचने का प्रयास किया। हालांकि पुलिस ने उन्हें वहां जाने से रोक दिया। सांसद रूपा गांगुली के नेतृत्व में 24 परगना जिले के दंगा प्रभावित बदुरिया इलाके की ओर जा रहे भाजपा के एक प्रतिनिधिमंडल को पुलिस ने माइकल नगर इलाके के पास हिरासत में ले लिया। पुलिस ने रूपा गांगुली और पार्टी के 19 नेताओं को हवाईअड्डे के निकट हिरासत में लिया। हिरासत में लिए जाने के बाद भाजपा दल को हवाईअड्डा पुलिस थाना ले जाया गया।

बिधानगर पुलिस आयुक्तालय के एक वरिष्ठ पुलिस अधिकारी ने कहा, 'हमने प्रतिनिधिमंडल को बताया था कि प्रशासन के निर्णय के मुताबिक उन्हें बदुरिया जाने की इजाजत नहीं है। स्थिति अब भी तनावपूर्ण है, इसलिए वहां किसी को भी जाने की इजाजत नहीं है। लेकिन वे अपनी बात पर अड़े रहे और उन्होंने कहा कि या तो उन्हें हिरासत में लिया जाए या फिर वे आगे की ओर बढ़ेंगे। इसलिए हमें उन्हें हिरासत में लेना पड़ा।' इससे पहले दिन में वाम एवं कांग्रेस के दल भी बदुरिया के दंगा प्रभावित इलाकों की यात्रा करने वाले थे लेकिन पुलिस ने कानून व्यवस्था का हवाला देकर उन्हें वहां जाने से रोक दिया था।

ऐसे उठीं तनाव की लपटें
सोशल मीडिया फेसबुक पर सोमवार को एक युवक द्वारा आपत्तिजनक पोस्ट करने के बाद से बदुरिया और इसके आस-पास के इलाके में तनाव फैला हुआ है। हालांकि युवक को गिरफ्तार कर लिया गया है। लेकिन भीड़ ने उसके घर पर हमला किया और वाहनों में आग लगा दी। इसके बाद से ही दो वर्गों के बीच यहां तनाव बना हुआ है।

Similar News