50 लाख कर्मचारियों को मोदी सरकार का दिवाली गिफ्ट, 5 फीसदी बढ़ाया DA

50 लाख कर्मचारियों को मोदी सरकार का दिवाली गिफ्ट, 5 फीसदी बढ़ाया DA

Bhaskar Hindi
Update: 2019-10-09 08:57 GMT
50 लाख कर्मचारियों को मोदी सरकार का दिवाली गिफ्ट, 5 फीसदी बढ़ाया DA

डिजिटल डेस्क, दिल्ली। केन्द्र की मोदी सरकार ने दिवाली से पहले केंद्रीय कर्मचारियों को बड़ा तोहफा दिया है। सरकार की कैबिनेट ने केंद्रीय कर्मचारियों के 5 फीसदी दैनिक भत्ता (डीए) बढ़ाने के प्रस्ताव को मंजूरी दे दी है। डीए 12 फीसदी से बढ़कर 17 फीसदी हो गया है। प्रधानमंंत्री नरेंद्र मोदी की अगुवाई में आज (बुधवार) को हुई कैबिनेट बैठक में इस प्रस्ताव को मंजूरी मिली। इस फैसले की वजह से सरकारी खजाने पर 16 हजार करोड़ रुपये का अतिरिक्त बोझ पड़ने की उम्‍मीद है।

बता दें कि इस फैसले से 50 लाख सरकारी कर्मचारियों को फायदा होगा। साथ ही 62 लाख पेंशनधारकों को भी इसका लाभ मिलेगा। ​केंद्रीय मंत्री प्रकाश जावड़ेकर ने कैबिनेट के फैसलों की जानकारी देते हुआ बताया है कि महंगाई भत्ता 5 फीसदी बढ़ाने का फैसला आज कैबिनेट की बैठक में लिया गया है। इससे पहले 2-3 फीसदी तक की महंगाई भत्ता बढ़ता था। 

बता दें कि बढ़ा हुआ महंगाई भत्ता 1 जुलाई से लागू होगा। डियरनेस अलाउंस यानी महंगाई भत्ता वो होता है जो देश के सरकारी कर्मचारियों के रहने-खाने के स्तर को बेहतर बनाने के लिए दिया जाता है। ये पैसा इसलिए दिया जाता है, ताकि महंगाई बढ़ने के बाद भी कर्मचारी के रहन-सहन के स्तर में पैसे की वजह से कोई दिक्कत नहीं हो। ये पैसा सरकारी कर्मचारियों, पब्लिक सेक्टर के कर्मचारियों और पेंशनधारकों को दिया जाता है। 

 

 

Tags:    

Similar News