मप्र : कान्हा उद्यान के हाथियों के 7 दिन मौजमस्ती, आराम के

मप्र : कान्हा उद्यान के हाथियों के 7 दिन मौजमस्ती, आराम के

IANS News
Update: 2020-08-05 15:00 GMT
मप्र : कान्हा उद्यान के हाथियों के 7 दिन मौजमस्ती, आराम के

भोपाल, 5 अगस्त (आईएएनएस)। मध्यप्रदेश के कान्हा राष्ट्रीय उद्यान में आने वाले सात दिन हाथियों के लिए मौजमस्ती और आराम वाले होने वाले हैं। यहां 6 से 12 अगस्त तक रिजुविनेशन कैम्प का आयोजन किया जा रहा है।

उद्यान के क्षेत्र संचालक एल. कृष्णामूर्ति ने बुधवार को बताया कि कान्हा टाइगर रिजर्व के 16 हाथियों के लिए 6 से 12 अगस्त तक रिजुविनेशन कैम्प लगाया जा रहा है। हाथियों में नई ऊर्जा के संचार और उन्हें मानसिक आराम देने के उद्देश्य से सूपखार क्षेत्र में होने वाले कैम्प में हाथियों के स्वास्थ्य परीक्षण के साथ उन्हें अतिरिक्त खुराक, विटामिन, मिनरल, फल आदि परोसे जाएंगे।

उन्होंने बताया कि हाथियों की सेवा में लगे सभी महावतों और चारा काटने का स्वास्थ्य परीक्षण भी किया जाएगा। रिजर्व प्रबंधन द्वारा इन हाथियों का उपयोग वन्यप्राणियों की सुरक्षा गश्ती, रेस्क्यू ऑपरेशन, बाघ उपचार, ट्रांसलोकेशन, वन्यप्राणी अनुश्रवण आदि कार्यो में किया जाता है।

क्षेत्र संचालक कृष्णमूर्ति ने आगे बताया कि कैम्प के दौरान हाथियों को पूर्ण आराम देने के साथ सभी महावत और चारा काटने वाले उनकी विशेष सेवा करेंगे। इस अवधि में प्रतिदिन सुबह हाथियों को नहलाकर कैम्प में लाने के बाद उनके पैर में नीम का तेल और सिर में अरंडी के तेल से मालिश की जाएगी। इसके बाद उन्हें गन्ना, केला, मक्का, आम, अन्नानास, नारियल आदि खिलाकर जंगल में छोड़ा जाएगा। दोपहर में जंगल से वापस नहलाकर कैम्प में लाने के बाद उन्हें रोटी, गुड़, नारियल व पपीता परोसा जाएगा। खाने के बाद उन्हें दोबारा जंगल में छोड़ दिया जाएगा।

कैम्प के दौरान हाथियों के खून का परीक्षण भी किया जाएगा। साथ ही हाथियों के नाखूनों की ट्रिमिंग, दवा द्वारा पेट के कीड़ों की सफाई और उनके दोंतों की जरूरत के हिसाब से कटाई भी की जाएगी।

Tags:    

Similar News