बुलेट ट्रेन के लिए मुंबई से वडोदरा भेजे गए 20 स्लीपर स्लैब ट्रैक, जल्द शुरू होगा निर्माण

बुलेट ट्रेन के लिए मुंबई से वडोदरा भेजे गए 20 स्लीपर स्लैब ट्रैक, जल्द शुरू होगा निर्माण

Bhaskar Hindi
Update: 2018-12-14 17:54 GMT
बुलेट ट्रेन के लिए मुंबई से वडोदरा भेजे गए 20 स्लीपर स्लैब ट्रैक, जल्द शुरू होगा निर्माण
हाईलाइट
  • पीएम मोदी की महत्वाकांक्षी बुलेट ट्रेन को लेकर केंद्र सरकार एक्शन में आ गई है।
  • बुलेट ट्रेन के निर्माण के पहले चरण में 20 स्लीपर स्लैब ट्रैकों को मुंबई बंदरगाह से वडोदरा भेज दिया गया।
  • यह सभी स्लैब जापान से मंगवाए गए हैं।

डिजिटल डेस्क, वडोदरा। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की महत्वाकांक्षी बुलेट ट्रेन को लेकर केंद्र सरकार एक्शन में आ गई है। मुंबई-अहमदाबाद बुलेट ट्रेन के निर्माण के पहले चरण में 250 टन वजन वाले 20 स्लीपर स्लैब ट्रैकों को मुंबई बंदरगाह से वडोदरा भेज दिया गया। यह सभी सामान जापान से मंगवाए गए हैं। इससे पहले इस प्रोजेक्ट में काफी रुकावटें आ रही थीं। गुजरात के किसान बुलेट ट्रेन के लिए सरकार द्वारा जमीन अधिग्रहण करने से नाराज हो गए थे। जिसके बाद सरकार ने इस मामले से निपटने के लिए एक स्पेशल कमेटी का गठन किया था।

 

 

इस प्रोजेक्ट के लिए गुरुवार को वडोदरा रेलवे स्टेशन का डिजाइन भी तैयार किया गया था, जिसका निर्माण कार्य अगले साल 19 मार्च से शुरू किया जाएगा। वहीं इस प्रोजेक्ट के लिए जापान के पीएम शिंजो आबे भी भारत की काफी मदद रहे हैं। सितंबर में जापानी पीएम ने मुंबई-अहमदाबाद के बीच प्रस्तावित इस प्रोजेक्ट के लिए भारत को 5500 करोड़ रुपए की पहली किस्त जारी की थी। भारत को इस प्रोजेक्ट की पूरी फंडिंग जापानी कंपनी जापान इंटरनेशनल कॉर्पोरेशन एजेंसी (JICA) कर रहा है। वहीं इस प्रोजेक्ट के लिए जापान भारत को पूरे 1 लाख करोड़ रुपए लोन के रूप में देगा। 

मुंबई और अहमदाबाद के बीच 508 कीमी लंबे इस बुलेट प्रोजेक्ट के निर्माण कार्य को भारत की नेशनल हाई स्पीड रेल कॉर्पोरेशन देख रही है। बता दें कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने पिछले साल सितंबर में अहमदाबाद में बुलेट ट्रेन प्रोजेक्ट की नींव रखी थी। 350 किमी प्रति घंटे की रफ्तार वाली यह ट्रेन मुंबई से अहमदाबाद की दूरी 2 घंटे में तय कर लेगी। 

Similar News