Coronavirus: सिद्धिविनायक मंदिर में भक्तों की एंट्री बंद, संक्रमण फैलने के डर से लिया फैसला

Coronavirus: सिद्धिविनायक मंदिर में भक्तों की एंट्री बंद, संक्रमण फैलने के डर से लिया फैसला

Bhaskar Hindi
Update: 2020-03-16 12:00 GMT
Coronavirus: सिद्धिविनायक मंदिर में भक्तों की एंट्री बंद, संक्रमण फैलने के डर से लिया फैसला
हाईलाइट
  • कोरोनोवायरस के डर के बीच
  • मुंबई के सिद्धिविनायक मंदिर में भक्तों की एंट्री बंद
  • सिद्धिविनायक मंदिर ने अपने सभी कर्मचारियों को मास्क पहनने का निर्देश दिया
  • सिद्धिविनायक मंदिर प्रशासन बीमारी से बचने के लिए सावधानी बरत रहा

डिजिटल डेस्क, मुंबई। कोरोनोवायरस के प्रकोप के डर के बीच, मुंबई के सिद्धिविनायक मंदिर में भक्तों का प्रवेश आज शाम 7 बजे से अगली सूचना तक बंद रहेगा। इससे पहले, सिद्धिविनायक मंदिर प्रशासन बीमारी से बचने के लिए सावधानी बरत रहा था। प्रभादेवी में स्थित सिद्धिविनायक मंदिर ने अपने सभी कर्मचारियों को मास्क पहनने का निर्देश दिया है।

सिद्धिविनायक मंदिर ट्रस्ट के चेयरमैन, आदेश बांदेकर ने कहा, "हम मंदिर में सभी भक्तों को सैनिटाइज़र प्रदान कर रहे हैं और जहां वे रेलिंग पकड़े कतार में खड़े हैं, उन्हें हर 30 मिनट में साफ किया जा रहा है।" उन्होंने कहा, "हमने लोगों के संपर्क में आने वाले हर सुरक्षा गार्ड को मास्क प्रदान किया है और हमने कोरोनावायरस को रोकने के लिए सभी महत्वपूर्ण उपाय किए हैं।"

देशभर में कोरोनावायरस से 117 लोग संक्रमित
बता दें कि देश में कोरोना वायरस से पीड़ितों की संख्या बढ़ती ही जा है। केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय के मुताबिक देश में अब तक 117 लोग इस जानलेवा वायरस की गिरफ्त में आ चुके हैं। इनमें से 14 संक्रमित ठीक होकर घर जा चुके हैं। वहीं दो लोग कोरोना वायरस के कारण अपनी जान गवां चुके हैं। केंद्र सरकार की ओर कई तरह की सावधानियां बरती जा रही हैं, इसके अलावा एक दर्जन से अधिक राज्यों ने अपने यहां सिनेमा हॉल, स्कूल, कॉलेज को बंद कर दिया है।

सोमवार को महाराष्ट्र में कोरोना वायरस के 6 नए केस सामने आए हैं। राज्य में अब तक 38 लोगा कोरोना वायरस से सं​क्रमित हो चुके हैं। ऐसे हालात में बॉम्बे हाई कोर्ट में कल से सिर्फ दो घंटे और निचली अदालतों में तीन घंटे काम किया जाएगा। वहीं सोमवार को ओडिशा में कोरोना वायरस से संक्रमित पहले मरीज की पुष्टि हुई है। यहां इटली से लौटे 33 साल की रिसर्चर की रिपोर्ट पॉजिटिव पाई गई है। 

क्या-क्या सावधानी बरतनी चाहिए?
1) हाथों को बार-बार साबुन से धोना चाहिए. 
2) अल्‍कोहल आधारित हैंड रब का इस्‍तेमाल किया जाना चाहिए.
3) हाथों से बार-बार अपने चेहरे को छूने से बचे.
4) भीड़ भाड़ वाली जगहों पर जाने से बचे. 
5) खांसते और छीकते समय नाक और मुंह रूमाल से ढक कर रखें.
6) जिन व्‍यक्तियों में कोल्‍ड और फ्लू के लक्षण हों उनसे दूरी बनाकर रखें. 
7) भीड़-भाड़ वाली जगहों पर जाना जरूरी हो तो फेस मास्क लगाए
8) पब्लिक प्लेसेज में लिफ्ट का बटन और दरवाजों के हैंडल जैसी चीजों को छूने से बचे

कोरोनावायरस की अभी तक कोई वैक्सीन नहीं ​​​​​
सोशल मीडिया पर कई सारे तरीके वायरल हो रहे हैं जिसमें कोरोना वायरस का इलाज बताया जा रहा है। लेकिन आपको बता दें कि कोरोनावायरस की अभी तक कोई वैक्सीन नहीं बन सकी है। अगर आपका इम्यून सिस्टम स्ट्रॉन्ग होगा तो ही आप कोरोनावायरस से बच सकते हैं। इसकी वैक्सीन को बनने में एक साल का समय लग सकता है। सार्स की वैक्सीन बनाने में भी 20 महीने लगे थे। 

Tags:    

Similar News