बिहार: मुजफ्फरपुर SSP विवेक कुमार निलंबित, कराते थे अवैध बालू खुदाई

बिहार: मुजफ्फरपुर SSP विवेक कुमार निलंबित, कराते थे अवैध बालू खुदाई

Bhaskar Hindi
Update: 2018-04-18 05:10 GMT
बिहार: मुजफ्फरपुर SSP विवेक कुमार निलंबित, कराते थे अवैध बालू खुदाई

डिजिटल डेस्क, मुजफ्फरपुर। बिहार के मुजफ्फरपुर जिले के वरिष्ठ पुलिस अधीक्षक विवेक कुमार के आवास पर आय से अधिक संपत्ति का आरोप है। इसी सिलसिले में विशेष निगरानी इकाई (एसवीयू) द्वारा सोमवार से उनके घर में छापेमारी जारी है। इस बीच एसएसपी को निलंबित भी कर दिया गया है। जानकारी के अनुसार छापेमारी के दौरान मुजफ्फरपुर स्थित उनके सरकारी आवास से छह लाख रुपए नकद, साढ़े पांच लाख रुपए के सोने के गहने, 45 हजार रुपए के पुराने नोट (1000 व 500) बरामद किए गए। 

 

निलंबित किए गए एसएसपी

इसके साथ ही कई कागजात भी बरामद किए गए हैं। इस छापेमारी में अब तक आय से चार करोड़ रुपए से अधिक की संपत्ति बरामद हुई है। भ्रष्टाचार निरोधक अधिनियम के तहत आरोपी पाए जाने पर एसएसपी को निलंबित कर दिया गया है। बताया जाता है कि वह अवैध बालू की खुदाई भी करवाते थे। उनके खिलाफ निगरानी थाने में आय से अधिक संपत्ति अर्जित करने का मामला भी दर्ज कर लिया गया है।

 

 

विजिलेंस की टीम ने SSP के लैपटॉप को खंगाला जिसमें एक नए खुलासे हुए जिसमें पता चला कि SSP के कानपुर और नोएडा में भी करोड़ों की संपत्ति है। विजिलेंस की टीम को तकरीबन 2 करोड़ रुपये के 100 फिक्स्ड डिपाजिट का भी पता चला। जिसमें से तकरीबन 22 लाख रुपये के फिक्स डिपॉजिट विवेक कुमार की पत्नी निधि कर्णवाल के नाम पर है। 

 

अवैध बालू खुदाई भी कराते थे एसएसपी

 

भागलपुर में एसएसपी के कार्यकाल के दौरान विवेक कुमार द्वारा धांधली की बात अब लोग खुलकर कहने लगे हैं। पुलिस सूत्रों के मुताबिक विवेक कुमार का सिक्का जगदीशपुर, सजौर, गोराडीह समेत अन्य बालू घाटों पर चलता था। वह अपने दलालों के माध्यम से बालू घाटों पर अवैध वसूली कराते थे। अवैध बालू ढुलाई से होने वाली काली कमाई, दलाल के माध्यम से ही एसएसपी तक पहुंचती थी।

 

 

विवेक कुमार के कार्यकाल में कुछ थानेदारों और दलालों ने भागलपुर में जमीन और फ्लैट खरीदे हैं। निगरानी अन्वेषण ब्यूरो ऐसे लोगों पर भी शिकंजा कसने की तैयारी कर रहा है।विवेक कुमार के निजी और सरकारी नंबरों से उनके भागलपुर कनेक्शन का खुलासा हुआ है। बताया जाता है कि अचानक हुई कार्रवाई से उन्हें संभलने का मौका नहीं मिला। इस कारण मोबाइल फोन जब्त होते ही उनके सारे कनेक्शन की जानकारी स्पेशल विजिलेंस यूनिट को हो गई। एसयूवी की टीम ने उनके घर से देशी कार्बाइन भी जब्त की है।

 

जल्द हो सकती है गिरफ्तारी

बता दें कि बिहार में भ्रष्टाचार को लेकर इतने बड़े अधिकारी के खिलाफ यह पहली बड़ी कार्रवाई कही जा रही है। विवेक कुमार पर कई बार शराब माफिया से मिलीभगत का आरोप भी लग चुका है। विवेक कुमार 2007 बैच के आईपीएस अधिकारी हैं। पिछले दो साल से वह मुजफ्फरपुर में एसएसपी के पद पर कार्यरत हैं। इसके पहले पे भागलपुर के एसएसपी पद पर कार्यरत थे। एसवीयू के सूत्रों का दावा है कि एसएसपी को कभी भी गिरतार किया जा सकता है। मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने भी मंगलवार को इस मामले का संज्ञान लिया और गृह सचिव आमिर सुभानी तथा पुलिस महानिदेशक के एस द्विवेदी के साथ आपातकाल बैठक की।  

Similar News