नीरज चोपड़ा की तारीफों के पुल बांध रहा पाकिस्तान, ये है बड़ी वजह

नीरज का जबरा फैन हुआ पाकिस्तान नीरज चोपड़ा की तारीफों के पुल बांध रहा पाकिस्तान, ये है बड़ी वजह

bhaskar user3
Update: 2021-08-27 12:28 GMT
नीरज चोपड़ा की तारीफों के पुल बांध रहा पाकिस्तान, ये है बड़ी वजह
हाईलाइट
  • पाकिस्तान हुआ गोल्डन बॉय नीरज का फैन

डिजिटल डेस्क, नई दिल्ली। टोक्यो ओलंपिक में भारत के नाम गोल्ड मेडल दर्ज करवाने वाले नीरज चोपड़ा न  सिर्फ अपने देश बल्कि पाकिस्तान के भी फेवरेट बन गए हैं। टोक्यो ओलंपिक 2020 में 87.85 मीटर भाला फेंककर भारत के लिए गोल्ड जीतने वाले नीरज चोपड़ा एक बार फिर सुर्खियां बटोर रहे हैं। हाल ही में नीरज चोपड़ा के एक अखबार को दिए इंटरव्यू का स्क्रीनशॉट सोशल मीडिया पर शेयर हो रहा था। इस इंटरव्यू में नीरज चोपड़ा कहते हैं, ""मैं फ़ाइनल की शुरुआत से पहले अपना भाला खोज रहा था। लेकिन मिल नहीं रहा था। तभी मैंने देखा कि पाकिस्तान के खिलाड़ी अरशद नदीम मेरे भाले के साथ घूम रहे हैं। मैंने अरशद से कहा कि भाई यह मेरा भाला है। मुझे दे दो ताकि मैं थ्रो कर सकूँ।"" सोशल मीडिया पर कुछ लोगों और कुछ मीडिया संस्थानों ने इस बयान का इस्तेमाल अरशद को "दोषी" बताने के लिए करना शुरू किया। नीरज चोपड़ा के इसी बात को लेकर सोशल मीडिया पर काफी बवाल हुआ और लोग अरशद नदीम पर जानबूझकर छेड़छाड़ का आरोप लगाने लगे। इसको लेकर नीरज चोपड़ा ने आगे आकर अरशद नदीम का बचाव किया। उन्होंने अरशद नदीम को ट्रोल करने वालों को  निशाने पर लिया।  सोशल मीडिया पर वीडियो भी वायरल हुआ है, जिसमें नीरज चोपड़ा भाला फेंकने से पहले अरशद नदीम के पास आते हैं और उनसे भाला लेते हैं।

इस वीडियो के साथ ये टिप्पणी की गई है , "यह स्पष्ट रूप से देखा जा सकता है कि अरशद नदीम नीरज चोपड़ा का भाला लेकर घूम रहे थे। ये उनके दुर्भावनापूर्ण इरादों को दर्शाता है। क्योंकि हर एथलीट को अपना थ्रो पूरा करने के लिए केवल एक ही मिनट मिलता है।"

विवाद होने पर नीरज ने एक वीडियो जारी कर लोगों से अपील की कि बिना वजह इस मामले को तूल न दें। नीरज चोपड़ा ने कहा कि थ्रो फेंकने से पहले हर कोई अपना जैवलिन वहां पर रखता है, ऐसे में कोई भी प्लेयर वहां से जैवलिन को उठा सकता है और अपनी प्रैक्टिस कर सकता है। ये एक नियम है, जिसमें कोई भी बुराई नहीं है। इस पर गुरुवार को नीरज चोपड़ा ने ख़ुद ट्विट कर प्रतिक्रिया दी और इस पूरे मामले पर अपनी नाराज़गी ज़ाहिर की। 

 


अरशद ने इस विवाद पर क्या कहा?

 बीबीसी उर्दू से बात करते हुए अरशद नदीम ने इन सभी आरोपों को "हास्यास्पद" बताया।

अरशद नदीम कहते हैं, "ऐसा कुछ नहीं हुआ। मैंने नीरज चोपड़ा का निजी भाला अपने पास नहीं रखा था। ओलंपिक और अन्य अंतरराष्ट्रीय प्रतियोगिताओं में, कोई भी एथलीट अपने सामान का उपयोग नहीं करता है। सारे सामान का इंतज़ाम प्रतियोगिता के आयोजक करते हैं।"

"टोक्यो के फ़ाइनल राउंड में भी आयोजकों ने कई भाले एक साथ रखे हुए थे। कोई भी एथलीट उनमें से एक भाला उठा सकता था और उनका इस्तेमाल कर सकता था।"

"मुझे नहीं पता कि मेरे हाथ में जो भाला था, उसका इस्तेमाल नीरज चोपड़ा ने अपने पिछले थ्रो में किया था या नहीं। भले ही वह उसका पसंदीदा भाला था, लेकिन मैंने उसे जानबूझकर अपने पास नहीं रखा। और मैं ऐसा क्यों करूँगा? अगर हुआ भी तो यह एक संयोग था। लेकिन मैं फिर से स्पष्ट कर दूं कि वो भाला नीरज चोपड़ा या किसी अन्य एथलीट का निजी भाला नहीं था।

नदीम और नीरज आपस में अच्छे दोस्त हैं

 

नदीम ने ओलंपिक में जैवलिन थ्रो में टॉप 5 में जगह बनाई थी। नदीम और नीरज, दोनों ही खिलाड़ी अलग-अलग मौक़ों पर एक दूसरे की प्रशंसा करते रहते हैं।

टोक्यो से लौटने के बाद न्यूज़ चैनल टीवी-18 को दिए इंटरव्यू में नीरज चोपड़ा ने कहा था कि अच्छा होता अगर पोडियम पर उनके साथ पाकिस्तान के अरशद नदीम भी होते।
दरअसल, अरशद नदीम फ़ाइनल में पहुँचने के बावजूद पाँचवें नंबर पर रहे और पदक से चूक गए। इसके बावजूद उनकी काफ़ी सराहना हुई और उनके संघर्ष की कहानी को भी ख़ूब सुर्ख़ियाँ मिलीं।

पाकिस्तान में तारीफ

नीरज चोपड़ा ने जिस तरह से आकर अपने बयान पर राजनीति न करने की सलाह दी है उसकी तारीफ भारत ही नहीं पाकिस्तान में भी हो रही है। पाकिस्तानी फैन्स भी सोशल मीडिया पर नीरज की तारीफों के पुल बांध रहे हैं। 

 

 

 

Tags:    

Similar News