हिमाचल में स्पष्ट बहुमत के साथ बनेगी बीजेपी सरकार : ओपिनियन पोल 

हिमाचल में स्पष्ट बहुमत के साथ बनेगी बीजेपी सरकार : ओपिनियन पोल 

Bhaskar Hindi
Update: 2017-10-30 16:35 GMT
हिमाचल में स्पष्ट बहुमत के साथ बनेगी बीजेपी सरकार : ओपिनियन पोल 

डिजिटल डेस्क, शिमला। बीजेपी के लिए ओपिनयन पोल एक के बाद एक अच्छी खबर ला रहे हैं। गुजरात विधानसभा चुनाव में बीजेपी को स्पष्ट बहुमत मिलने के आसार के बाद इन पोल्स में हिमाचल में भी बीजेपी की सरकार बनने की संभावना जताई जा रही है। यहां भी बीजेपी को स्पष्ट बहुमत मिलने के आसार जताए जा रहे हैं।

 

एबीपी न्यूज-सीएसडीएस-लोकनीति के सर्वे में बताया गया है कि हिमाचल प्रदेश की के चुनावों में बीजेपी को 39-45 सीटें मिल सकती हैं। वहीं कांग्रेस को 22 से 28 सीटें मिलने का अनुमान जताया जा रहा है। अन्य के खाते में 0 से 3 सीटें जा सकती हैं। बता दें कि हिमाचल प्रदेश की विधानसभा में 68 सीटें हैं। बहुमत के लिए यहां 35 सीटों की आवश्यकता है। सर्वे के अनुसार बीजेपी बहुमत से 4 से 10 सीटें ज्यादा ला रही हैं। 21 अक्टूबर से 27 अक्टूबर के बीच हुए इस सर्वे में राज्य की 30 विधानसभा क्षेत्रों की 115 जगहों पर लोगों की राय ली गई। सर्वे का सैंपल साइज 2815 था।

 

गौरतलब है कि हिमाचल प्रदेश में 9 नवंबर को विधानसभा चुनाव हैं। विधानसभा चुनाव के परिणामों की घोषणा 18 दिसंबर को की जाएगी। वोट परसेंट की बात की जाए तो बीजेपी को यहां 47 प्रतिशत वोट, कांग्रेस को 41 प्रतिशत वोट और अन्य के खाते में 12 प्रतिशत वोट आने की संभावना जताई गई है। सर्वे में सीएम पद के लिए पहली पसंद पर भी लोगों की राय ली गई। इसमें बीजेपी प्रेम कुमार धूमल सबसे टॉप पर रहे। उन्हें 31 प्रतिशत लोग सीएम बनते देखना चाहते हैं। वहीं कांग्रेस के वीरभद्र सिंह को एक बार फिर हिमाचल सीएम बनते देखने की चाह रखने वाले 29 प्रतिशत हैं। अन्य उम्मीदवारों में सुखविंदर सुक्खू को 7 प्रतिशत और जेपी नड्डा को 5 प्रतिशत लोग सीएम बनते देखना चाहते हैं।

 

हालांकि नोटबंदी और जीएसटी के फैसलों पर पूछे गए सवालों से बीजेपी को जरूर चिंता हो सकती है। यहां 43 प्रतिशत लोग नोटबंदी को गलत मानते हैं, जबकि केवल 37 प्रतिशत लोग इस फैसले को सही मान रहे हैं। ठीक उसी तरह जीएसटी लागू करने को सही बताने वाले राज्य में सिर्फ 19 प्रतिशत लोग हैं, जबकि 46 प्रतिशत लोग इस फैसले को गलत मानते हैं।


इससे पहले इंडिया टुडे ग्रुप और AXIS MY INDIA ने भी अपने ओपिनियन पोल में हिमाचल प्रदेश में बीजेपी की सरकार बनने के आसार बताए थे। इस सर्वे में बीजेपी को 43-47 सीट, कांग्रेस को 21 से 25 जबकि अन्य को 0-2 सीटें मिलने के अनुमान लगाए गए थे। बता दें कि हिमाचल प्रदेश में अभी कांग्रेस के पास 35, भारतीय जनता पार्टी के पास 28 और अन्य के पास 7 सीटें हैं। 
 

Similar News