पाक ने फिर किया सीजफायर उल्लंघन, BSF ने दिया मुंहतोड़ जवाब

पाक ने फिर किया सीजफायर उल्लंघन, BSF ने दिया मुंहतोड़ जवाब

Bhaskar Hindi
Update: 2018-05-22 19:04 GMT
पाक ने फिर किया सीजफायर उल्लंघन, BSF ने दिया मुंहतोड़ जवाब

डिजिटल डेस्क, जम्मू। पाकिस्तान ने मंगलवार को एक बार फिर सीज फायर का उल्लंघन किया। जम्मू के हीरानगर, सांबा, रामगढ़, अरनिया और सुचेतगढ़ सेक्टर्स में पाकिस्तान की ओर से सीज फायर का जवाब बॉर्डर सिक्यॉरिटी फोर्स (बीएसएफ) के जवानों ने दिया। इस गोलीबारी में 70 वर्षीय एक महिला समेत 13 लोग जख्मी हो गए, जिसमें से तीन लोगों की हालत गंभीर बनी हुई है। गोलीबारी के बाद सैकड़ों ग्रामीणों ने अपना घर छोड़कर अपने रिश्तेदारों के यहां या फिर सरकार द्वारा स्थापित राहत शिविरों में शरण ले ली है। ये गोलीबारी पिछले एक सप्ताह से जारी है, जिसमें बीएसएस के दो जवानों और एक आठ महीने के बच्चे सहित सात लोगों की जान जा चुकी है।

सीमा पर गोलीबारी काफी तेज है। अंतरराष्ट्रीय सीमा पर 80 मिलीमीटर और 120 मिलीमीटर मोर्टार गिरने से करीब एक दर्जन गांव प्रभावित हुए हैं। सांबा के जिला मैजिस्ट्रेट राजिंदर सिंह ने मीडिया से कहा कि सीमांत निवासियों को कहीं और ले जाने के लिए सभी जरुरी इंतजामात कर लिए गए हैं। यदि यही स्थिति बनी रही तो नागरिकों को खाली कराने का काम शुरू कर दिया जाएगा। सीमा पर तनाव के कारण सबसे ज्यादा नुकसान बच्चों की पढ़ाई का हो रहा है। सीमा में गोलीबारी की वजह से जोरा फार्म में ग्वालों की एक बस्ती में मंगलवार सुबह आग लग गई। इसमें करीब दो दर्जन झोपड़ियों को नुकसान पहुंचा।

इससे पहले दिन में सीमा सुरक्षा बल (बीएसएफ) के एक वरिष्ठ अधिकारी ने कहा कि बीएसएफ की जवाबी कार्रवाई में कुछ पाकिस्तानी रेंजर्स के हताहत होने की खबर है और उनके कई बंकर भी नष्ट हुए हैं। अधिकारी ने कहा, ‘यह पता चला है कि घायल रेंजर्स में से एक को लाहौर के अस्पताल में शिफ्ट किया गया है, जबकि दो अन्य का स्थानीय अस्पताल में इलाज किया जा रहा है।’

पिछले दो दिनों के दौरान पाकिस्तान द्वारा सीमा पर गोलीबारी तेज की गई है। जम्मू के पुलिस महानिरीक्षक एसडी सिंह जामवाल ने कहा कि पुलिस दलों की तैनाती की गई है जो लोगों को प्रभावित इलाकों से सुरक्षित जगहों पर जाने में लोगों की मदद कर रहे हैं।

Similar News