पीएम का दावा, NDA सरकार ने रोजगार बहुत दिया, लेकिन आंकड़े मौजूद नहीं 

पीएम का दावा, NDA सरकार ने रोजगार बहुत दिया, लेकिन आंकड़े मौजूद नहीं 

Bhaskar Hindi
Update: 2018-07-03 02:59 GMT
पीएम का दावा, NDA सरकार ने रोजगार बहुत दिया, लेकिन आंकड़े मौजूद नहीं 
हाईलाइट
  • उन्होंने विपक्ष की ओर से सरकार पर लगाए गए आरोपों का जवाब दिया।
  • पीएम ने कहा हमारे पास नौकरियों की कमी नहीं है बस वास्तविक आंकड़े नहीं है।
  • प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने अर्थव्यवस्था के प्रबंधन को लेकर अपनी सरकार का मजबूती के साथ बचाव किया है।

डिजिटल डेस्क, नई दिल्ली। प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने अर्थव्यवस्था के प्रबंधन को लेकर अपनी सरकार का मजबूती के साथ बचाव किया है। उन्होंने विपक्ष की ओर से  सरकार पर लगाए गए आरोपों का जवाब दिया। पीएम ने कहा है कि हमारी सरकार देश की अर्थव्यवस्था को उस रसातल से निकाल कर आई है, कांग्रेस ने जहां उसे पहुंचाकर कमजोर कर दिया था। विपक्षी पार्टियां नौकरियों के मामले में मन मुताबिक तस्वीर बना रही हैं। हमारे पास नौकरियों की कमी नहीं है बस वास्तविक आंकड़े नहीं है।

 


 


पीएम मोदी ने कहा कि नौकरियों की कमी से ज्यादा नौकरियों पर आंकड़े की समस्या है। विपक्ष इस अवसर का लाभ उठाकर हमारी सरकार पर आरोप मढ़ने की कोशिश कर रहा है। सिर्फ एनडीए ही नहीं इस देश में किसी के पास भी नौकरियों के वास्तविक आकंडे नहीं होंगे। उन्होंने कहा कि नौकरियां मापने का पारंपरिक ढांचा "नए भारत की नई अर्थव्यवस्था में नए रोजगार को मापने के लिए पर्याप्त नहीं है। पीएम मोदी ने कहा कि देश की अर्थव्यवस्था हमारी सरकार के कार्यकाल में पटरी पर आई है। पिछली सरकार में ‘अर्थशास्त्री प्रधानमंत्री’ तथा ‘सर्वज्ञाता वित्त मंत्री’ ने अर्थव्यवस्था को जिस रसातल में पहुंचा दिया था, अर्थव्यवस्था को वहां से निकाल पाना हमारे लिए चुनौतीपूर्ण था। 

 


 


रोजगार को लेकर पीएम मोदी ने कहा कि समस्या रोजगार देने की नहीं, इसके आंकड़ों के कलेक्शन की है। हमारे पास नए भारत की नई अर्थव्यवस्था में नए रोजगारों का डाटा जमा करने लायक सिस्टम नहीं है। ईपीएफओ के आंकडों के मुताबिक सिंतबर 2017 से अप्रैल 2018 के बीच 41 लाख नौकरियों पैदा हुई। पिछले साल 70 लाख से ज्यादा नौकरियों पैदा हुई। देश की 80 फीसदी नौकरियां असंगठित क्षेत्र से हैं और जब संगठित क्षेत्र में ही 8 महीनों में 41 लाख नौकरियां पैदा हुईं तो कुल रोजगार का आकंडा और भी ज्यादा होगा। पीएम मोदी ने आगे कहा है कि हमारी सरकार जितनी भी योजनाएं चलाई हैं सभी योजनाओं में लोगों को रोजगार मिला  है। आवास, रोड़, हाईवे, रेलवे लाइन, एयरलांइस का काम तेजी से चल रहा है यहां लोगों को रोजगार मिला है। 


 

Similar News