हम शांति के समर्थक लेकिन राष्ट्र की रक्षा के लिए पीछे नहीं रहेंगे : मोदी

हम शांति के समर्थक लेकिन राष्ट्र की रक्षा के लिए पीछे नहीं रहेंगे : मोदी

Bhaskar Hindi
Update: 2019-01-28 13:23 GMT
हम शांति के समर्थक लेकिन राष्ट्र की रक्षा के लिए पीछे नहीं रहेंगे : मोदी
हाईलाइट
  • अपने संबोधन में नॉर्थ ईस्ट डायरेक्टर की कैडेट हिमा दास का भी जिक्र किया।
  • पीएम मोदी एनसीसी की रैली में शामिल हुए।
  • पीएम मोदी को गार्ड ऑफ ऑनर दिया गया।

डिटिजल डेस्क, दिल्ली। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने सोमवार को दिल्ली में नेशनल कैडेट कॉर्प्‍स (एनसीसी) की रैली में शामिल हुए। यहां पीएम मोदी को गार्ड ऑफ ऑनर दिया गया।  उन्होंने कहा कि मैं जब भी आपके साथ बातचीत करने आता हूं, तो कई अतीत की यादें सामने आ जाती है। पीएम मोदी ने कहा, "हमारी सेना ने स्पष्ट संदेश दिया है कि हम छेड़ते नहीं है, परंतु छेड़ने पर छोड़ते भी नहीं है।" उन्होंने कहा कि,हम शांति के प्रबल समर्थक है, परंतु राष्ट्र की रक्षा के लिए कोई भी कदम उठाने से पीछें नहीं रहेंगे। आज पूरा विश्व कह रहा है कि भारत ना सिर्फ संभावनाओं से भरा हुआ देश है,बल्कि उनको पूरा भी कर रहा है। 

 

युवाओं को किया आश्वस्त

पीएम नरेंद्र मोदी ने कहा कि, भारत उन चुनिंदा देशों में शामिल है, जिसके पास जल, थल और नभ से हमले और आत्मरक्षा करने की क्षमता है। आज देश में ही मिसाइल से लेकर, टैंक, गोलाबारूद और हेलीकॉप्टर बनाए जा रहे हैं। उन्होंने कहा, "मैं युवाओं को आश्वस्त करता हूं कि आने वाले वक्त में हर वह बड़ा फैसला लिया जाएगा जो राष्ट्र की सुरक्षा के हित में हो। राष्ट्र सुरक्षित रहेगा, तभी युवा अपने सपने साकार कर पाएंगे।"

 

परिश्रम हमें समर्थ बनाता है

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने युवाओं का उत्साहवर्धन करते हुए कहा, "आप यहां देश के अलग-अलग क्षेत्रों से आए हैं। आप सभी अलग-अलग पृष्ठभूमि से हैं। मुझे आप सभी के परिश्रम का एहसास है। मैं आप सब से इतना ही कहूंगा कि यहीं परिश्रम हमें समर्थ बनाता है। परिश्रम का क्या परिणाम होता है यह जानने के लिए बहुत दूर जाने की आवश्यता नहीं है। हमारे अनेक साथियों ने देश को गौरव के पल दिए है। पर्वतारोहण और ट्रेकिंग जैसी साहसी गतिविधियों हों या खेल के मैदान में अनेक कैडेट्स आगे आए हैं।" 

 

कैडेट हिमा दास का जिक्र

पीएम मोदी ने अपने संबोधन में नॉर्थ ईस्ट डायरेक्टर की कैडेट हिमा दास का भी जिक्र किया। उन्होंने कहा, "आज दुनिया हिमा दास को जानने लगी है। धान के खेतों पर दौड़ते-दौड़ते, खेतों की पगडंडियों पर संतुलन साधते हुए हिमा आज इस स्तर पर पहुंची है। हिमा ने पहले जूनियर ऐथलिटिक्स चैंपियनशिप, फिर एशियाई खेलों में देश को गौरवान्वित किया है। ऐसी युवा प्रतिभाओं को जब मैं देखता हूं, मिलता हूं तो भरोसा मजबूत होता ही है। इस भरोसे को और सशक्त करने की ऊर्जा मिलती है।" 

Similar News