यूपी के मॉल, रेस्त्रां, मंडियों में प्रोटोकॉल का पालन हो : मुख्य सचिव

यूपी के मॉल, रेस्त्रां, मंडियों में प्रोटोकॉल का पालन हो : मुख्य सचिव

IANS News
Update: 2020-06-08 17:00 GMT
यूपी के मॉल, रेस्त्रां, मंडियों में प्रोटोकॉल का पालन हो : मुख्य सचिव

लखनऊ, 8 जून (आईएएनएस)। उत्तर प्रदेश के मुख्य सचिव राजेंद्र कुमार तिवारी ने कहा है कि मॉल, रेस्त्रां, मंडियों आदि के मालिक और प्रबंधकों के साथ जिला प्रशासन और सभी वरिष्ठ पुलिस अधिकारी बैठक कर मास्क, सोशल डिस्टेंसिंग सहित सभी प्रकार के प्रोटोकॉल का पालन सुनिश्चित करवाएं।

यहां सोमवार को लोकभवन में कोरोना वायरस के संबंध में किए गए प्रेस कांफ्रेंस के दौरान अपर मुख्य सचिव (गृह) अवनीश कुमार अवस्थी ने बताया कि मुख्य सचिव ने कहा कि नोएडा-दिल्ली बॉर्डर पर जो भीड़ लग रही है, उसको व्यवस्थित किया जाए और वाहन पास की व्यवस्था सुनिश्चित की जाए।

उन्होंने प्रमुख सचिव चिकित्सा शिक्षा को निर्देशित किया कि सरकारी मेडिकल कॉलेजों में उपलब्ध ट्र नेट मशीनों को क्रियाशील करते हुए जांच करने की कार्यवाही को आगे बढ़ाया जाए। बांकी सभी जगह सारे प्रोटोकॉल का पालन कराया जाए।

उन्होंने कहा कि मुख्य सचिव द्वारा कोविड-19 में बिना लक्षण वाले मरीजों के बचाव के लिए मास्क के प्रयोग और सोशल डिंटेंसिंग का पालन करने पर भी विशेष बल दिया गया।

अपर मुख्य सचिव (गृह) ने बताया कि मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने निर्देश दिया था कि पूरे प्रदेश में ईंट भट्टा मालिकों से समन्वय स्थापित करके, भट्टे पर जो भी श्रमिक बचे हैं, उनको तुरंत अपने घर भेजा जाए। इसी क्रम में बैठक करके सभी जिला अधिकारियों को यह निर्देश दिए गए हैं कि प्रत्येक जनपद में भट्टा मालिकों से संपर्क करते हुए इस ये सुनिश्चित किया जाए कि किसी भी श्रमिक का मानदेय बकाया ना हो और इसके बाद उन्हें स्पेशल श्रमिक ट्रेनों के माध्यम से सकुशल उनके प्रदेश भेज दिया जाए।

उन्होंने बताया, हमारे यहां पूर्व में जमात से जुड़े लोगों के ऊपर कार्रवाई की गई थी। अब लगभग सभी को छोड़ दिया गया है। इसके अतिरिक्त जिनके विरुद्घ मुकदमें दर्ज थे, वो कोर्ट के निर्देश पर ही छूटेंगे।

अवस्थी ने बताया कि रिकार्ड स्तर पर क्रय करते हुए अब 357़ 06 लाख क्विंटल गेहूं क्रय कर लिया गया है और भुगतान भी आरटीजीएस के माध्यम से किसानों को सीधा उनके खाते में किया जा रहा है। उद्योग के माध्यम से वेतन का भुगतान सरकार की प्राथमिकता में है। इस कार्य को और आगे बढ़ाते हुए 1830 करोड़ की धनराशि का भुगतान कर दिया गया है। कुल मिलाकर 33 लाख 55 हजार श्रमिकों को 335़53 करोड़ की धनराशि बांट दी गई है।

उन्होंने बताया कि आज की तारीख तक 1633 से अधिक ट्रेनों में 22 लाख 14 हजार से अधिक लोग यूपी पहुंच चुके हैं।

Tags:    

Similar News