साइक्लोन 'ताऊ ते' की गुजरात में दस्तक, ज्यादातर तटीय इलाकों में भारी बारिश और तेज हवाएं

साइक्लोन 'ताऊ ते' की गुजरात में दस्तक, ज्यादातर तटीय इलाकों में भारी बारिश और तेज हवाएं

Bhaskar Hindi
Update: 2021-05-17 16:43 GMT
साइक्लोन 'ताऊ ते' की गुजरात में दस्तक, ज्यादातर तटीय इलाकों में भारी बारिश और तेज हवाएं
हाईलाइट
  • 130 किमी प्रतिघंटे की रफ्तार से चली हवाएं
  • अरब सागर से उठा साइक्लोन 'ताऊ ते'
  • गुजरात के तटीय इलाकों में दस्तक दी

डिजिटल डेस्क, अहमदाबाद। अरब सागर से उठा साइक्लोन "ताऊ ते" ने गुजरात के तटीय इलाकों में दस्तक दे दी है। मौसम विभाग के मुताबिक, इसकी लैंडफॉल प्रोसेस शुरू हो चुकी है। साइक्लोन को देखते हुए गुजरात सरकार ने तटीय क्षेत्र के 18 जिलों से 2 लाख से अधिक लोगों को निकाला है। साइक्लोन के चलते गुजरात के ज्यादातर तटीय इलाकों में सोमवार को भारी बारिश और तेज हवाएं चलने लगीं।

ऊना में 114 किमी प्रति घंटे, कोडिनार में 130 किमी प्रति घंटे, वेरावल में 75 किमी प्रति घंटे और दीव में 133 किमी प्रति घंटे की रफ्तार से हवा चली। ऊना में तेज हवा से करीब 200 पेड़ उखड़ गए हैं। इससे बिजली सप्लाई पर असर पड़ा। तूफान के कुछ घंटे में सौराष्ट्र पहुंचने की आशंका है। यहां सबसे ज्यादा 10 इंच बारिश होने का अनुमान है। 

तूफान की वजह से अहमदाबाद, सूरत और वडोदरा एयरपोर्ट को डोमेस्टिक और इंटरनेशनल दोनों फ्लाइट्स के लिए मंगलवार तक के लिए बंद कर दिया गया है। राजकोट एयरपोर्ट 19 मई तक बंद रहेगा। उधर, मुख्यमंत्री विजय रूपाणी ताजा हालात जानने के लिए गांधीनगर के स्टेट कंट्रोल रूम पहुंचे। उन्होंने कलेक्टरों के साथ वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के जरिए तटीय जिलों समेत राज्य की स्थिति की समीक्षा की।

इससे पहले तूफान ने महाराष्ट्र के कई इलाकों में अपना कहर बरपाया। साइक्लोन की वजह से राज्य में छह लोगों की मौत हो गई जबकि 9 लोग जख्मी हो गए। ठाणे में दो, रायगढ में तीन जबकि सिंधुदुर्ग में एक व्यक्ति की जान गई। मुंबई और आसपास के इलाकों में करीब सवा सौ किलोमीटर प्रति घंटे की रफ्तार से हवाएं चलीं और तेज बारिश हुई।मुख्यमंत्री उद्धव ठाकरे ने चक्रवात का जोर थोड़ा कम होने के बाद हालात और इससे हुए नुकसान का जायजा लिया। इस बीच पीएम मोदी ने मुख्यमंत्री ठाकरे को फोन कर स्थिति का जायजा लिया। 

Tags:    

Similar News