Bhaskar Hindi
Update: 2020-08-17 16:14 GMT

डिजिटल डेस्क, श्रीनगर। जम्मू-कश्मीर में कुलगाम जिले के नेहामा में आतंकियों ने सेंट्रल रिजर्व पुलिस फोर्स (CRPF) कैंप के बाहर हमला किया। इस हमले में सीआरपीएफ का एक जवान घायल हो गया। हमले के बाद सुरक्षाबलों ने इलाके को घेर लिया है और आतंकियों की तलाश की जा रही है। इससे पहले दिन में भी बारामुला जिले के क्रेइरी इलाके में CRPF नाका पार्टी पर आतंकियों ने हमला कर दिया था, जिसमें 3 जवान शहीद हो गए जबकि 2 आतंकी मारे गए थे।

जम्मू कश्मीर के डीजीपी दिलबाग सिंह ने बताया था कि नॉर्थ कश्मीर में एक्टिव टेररिस्ट सज्जान इस ऑपरेशन में मारा गया। यहां पर वह टॉप 10 टेररिस्ट में शामिल था। एक अन्य आतंकी अनातुला मीर भी मारा गया। यह संदेह है कि तीसरा आतंकवादी उस्मान है, जो पाकिस्तानी की ओर से लश्कर का नॉर्थ ज़ोन कमांडर है।

उधर, सोमवार को ही जम्मू-कश्मीर के पुलवामा जिले में सुरक्षाबलों ने आतंकियों की साजिश को नाकाम कर दिया। पुलवामा के तुजान गांव के पास एक पुल के नीचे आतंकवादियों ने आईईडी लगाया था, जिसे सुरक्षा बलों ने डिफ्यूज कर दिया। गौरतलब है कि कश्मीर में सड़कों और राजमार्गों से गुजरने वाले सुरक्षा बलों के वाहनों को निशाना बनाने के उद्देश्य से आतंकवादी आईईडी लगाते हैं।

आतंकवादियों की योजनाओं को असफल करने के लिए सुरक्षा बलों के दल स्निफर डॉग और इलेक्ट्रॉनिक उपकरणों द्वारा तलाशी करते हैं और वाहनों से पहले सड़कों और राजमार्गों की सुरक्षा की जांच करने के लिए निकलते हैं। सुरक्षा बलों के इन प्रशिक्षित दलों को रोड ऑपनिंग पार्र्टीज (आरओपी) कहा जाता है।

वहीं स्वतंत्रता दिवस से एक दिन पहले शुक्रवार को श्रीनगर के बाहरी इलाके नौगाम (Nowgam) में आतंकियों ने पुलिस पार्टी पर हमला किया था। इस अटैक में दो जवान शहीद हो गए थे, जबकि एक घायल हुआ था। बुधवार (12 अगस्त) को भी कश्मीर में आतंकी हमला हुआ था। बारामूला जिले में आतंकवादियों ने सेना के काफिले पर हमला किया था। अंधाधुंध गोलीबारी के बाद एक जवान घायल हो गया था।

Tags:    

Similar News