राजधानी दिल्ली प्रदूषण की चपेट में, फैक्ट्रियां और कंस्ट्रक्शन बंद

राजधानी दिल्ली प्रदूषण की चपेट में, फैक्ट्रियां और कंस्ट्रक्शन बंद

Bhaskar Hindi
Update: 2018-12-25 03:40 GMT
राजधानी दिल्ली प्रदूषण की चपेट में, फैक्ट्रियां और कंस्ट्रक्शन बंद
हाईलाइट
  • दो दिनों तक दिल्ली में प्रदूषण से राहत के आसार नहीं
  • EPCA ने लगाया कारखानों और निर्माण कार्यों पर बैन
  • राजधानी दिल्ली प्रदुषण की चपेट में

डि़जिटल डेस्क, नई दिल्ली। राजधानी दिल्ली और इससे लगे हुए इलाकों में लगातार तीसरे दिन खराब हवा के कारण ‘इमरजेंसी’ जैसी स्थिति बन गई है। वहीं प्रदूषण को कंट्रोल करने के लिए EPCA ने बुधवार तक दिल्ली-NCR में कंस्ट्रक्शन पर बैन लगा दिया है। वजीरपुर, मुंडका, साहिबाबाद, फरीदाबाद जैसे इलाकों में दो दिन तक इंडस्ट्री बंद रखने का आदेश जारी कर दिया गया है।

पर्यावरण मंत्रालय ने जारी किए नोटिस
केंद्रीय पर्यावरण मंत्रालय ने प्रदूषण फैलाने वाली कई सरकारी और गैर-सरकारी एजेंसियों को नोटिस जारी किया है। वहीं शनिवार से दिल्ली और इससे सटे हुए इलाकों में एयर क्वॉलिटी इंडेक्स 400 के ऊपर और प्रदूषक तत्व इमर्जेंसी लेवल के ऊपर बने हुए हैं। मंगलवार शाम तक हालात ऐसे ही बने रहने का अनुमान है। इन हालातों को देखते हुए प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड ने बैठक कर EPCA को पलूशन की रोकथाम के सुझाव दिए, जिन्हें दो दिन के लिए मान लिया गया है।

दो दिन राहत नहीं
आने वाले दो दिनों तक दिल्ली में प्रदूषण से राहत के आसार नहीं दिख रहे हैं। लोगों को जानलेवा स्मॉग से बचाने के लिए अब ईपीसीए ने दिल्ली एनसीआर में अगले दो दिनों तक ठोस कदम उठाए हैं। दो दिनों तक कंस्ट्रक्शन के काम पर रोक लगाई गई है, वहीं हॉट स्पॉट पर भी दो दिनों तक इंडस्ट्री बंद रहेगी। इसके बाद स्थिति के अनुसार ही इन कदमों पर निर्णय लिया जाएगा।

सुधार की संभावना 
दिल्ली में प्रदूषण इमर्जेंसी हालात पर पहुंच चुका है। इसके मंगलवार शाम तक ऐसा ही बने रहने के आसार हैं। इसके बाद हालातों में धीरे धीरे सुधार होने की संभावना है। इस समय दिल्ली में रेडिएशन फॉग छाया हुआ है, हालांकि इस तरह का फॉग बहुत देर तक नहीं रहता है। इस फॉग कारण सतह पर पल्यूटेंट की एक परत जम गई है और यही परत इस समय पीएम 2.5 के साथ पीएम 1 को भी बढ़ा रही है। 

 

 

Similar News