अपनी विचारधारा से परिचित कराने के लिए माया, ममता, अखिलेश और राहुल को संघ ने भेजा न्योता

अपनी विचारधारा से परिचित कराने के लिए माया, ममता, अखिलेश और राहुल को संघ ने भेजा न्योता

Bhaskar Hindi
Update: 2018-09-08 05:05 GMT
अपनी विचारधारा से परिचित कराने के लिए माया, ममता, अखिलेश और राहुल को संघ ने भेजा न्योता
हाईलाइट
  • अपनी विचारधारा से परिचित कराने के लिए संघ ने आयोजित किया कार्यक्रम
  • संघ ने राहुल गांधी
  • ममता
  • माया अखिलेश समेत 3000 लोगों को भेजा न्योता
  • सभी धर्मों के लोगों को किया गया है आमंत्रित

डिजिटल डेस्क,नई दिल्ली। राष्ट्रीय स्वंय सेवक संघ ने अपने तीन दिवसीय कार्यक्रम में शामिल होने के लिए देशभर की करीब तीन हजार से ज्यादा नामचीन हस्तियों को न्योता भेजा है। जिनमें कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी, लोकसभा लीडर मल्लिकार्जुन खड़गे, सपा नेता अखिलेश यादव, मायावती, ममता बनर्जी और चंद्रबाबू नायडू समेत कई बड़े नाम शामिल हैं। इसके अलावा राजनीतिक विचारधाराओं, सामाजिक और धार्मिक समूहों, अल्पसंख्यक नेताओं समेत रिटायर्ड नौकरशाह भी कार्यक्रम में शामिल होंगे। 17 से 19 सिंतबर तक चलने वाले इस कार्यक्रम में  संघ प्रमुख मोहन भागवत सभी लोगों को संबोधित करेंगे। 

 

संघ प्रमुख अपने लेक्टर में यह विषय रखेंगे कि हिंदुत्व इस देश को कैसे एक रख सकता है। इसके अलावा राष्ट्रवाद, महिला सशक्तिकरण, जाति, जम्मू-कश्मीर और नेशनल रजिस्टर फॉर सिटिजंस जैसे मुद्दों पर भी वह अपनी बात रखेंगे। जानकारी के मुताबिक आरएसएस ने न्योता भेजने के लिए उन लोगों की सूची तैयार की है, जो पहले भी संघ के किसी कार्यक्रम का हिस्सा रह चुके हैं। संघ का कहना है कि उसने इस कार्यक्रम का आयोजन इसलिए किया है ताकि ज्यादा से ज्यादा लोगों को अपनी विचारधारा से परिचित कराया जा सके। संघ ने न्योता भले ही 3000 लोगों को भेजा है लेकिन एक हजार लोगों की आने की उम्मीद ही जताई गई है। 

 

संघ की विचारधारा से कराया जाएगा परिचित
आरएसएस ने न्योता भेजने के लिए उन लोगों की सूची तैयार की है, जो पहले भी संघ के किसी कार्यक्रम का हिस्सा रह चुके हैं। संघ का कहना है कि उसने इस कार्यक्रम का आयोजन इसलिए किया है ताकि ज्यादा से ज्यादा लोगों को अपनी विचारधारा से परिचित कराया जा सके। गौरतलब है कि माया, ममता, अखिलेश और राहुल से लेकर तमाम पार्टियों ने लीडर संघ की विचारधारा को लेकर अक्सर सवाल खड़ा करते हुए। कई बार इन्हीं नेताओं ने संघ पर निशाना साधा है। इसलिए संघ इन्हें अामंत्रण देकर अपने विचार से परिचित कराएगा। अब तक मिले फीडबैक के मुताबिक संघ प्रमुख के कार्यक्रम में ज्यादातर आमंत्रित लोगों ने उपस्थित रहने की बात कही है।" 

 

सभी धर्मों के लोग होंगे शामिल
विज्ञान भवन में आयोजित होने वाले इस कार्यक्रम को लेकर संघ के एक सीनियर लीडर ने कहा, "हम अलग-अलग धर्मों के लोगों को बुलाने जा रहे हैं। हम किसी को भी अलग नहीं रखना चाहते। इन लेक्चर्स के जरिए संघ को लेकर बने तमाम मिथकों को तोड़ा जा सकेगा।" कार्यक्रम की तैयारियों में जुटे सूत्रों ने बताया कि भागवत इस आयोजन में हिंदुत्व, संघ के कामकाज और समकालीन मुद्दों पर अपनी राय रखेंगे। 

 


 

Similar News